Bihar Board Matric Result 2024: बिहार बोर्ड मेट्रिक का रिजल्ट जारी, यहाँ से चेक करें Direct Link indiaresultinfo.net ।

बिहार राज्य में बोर्ड कक्षा 10वी के परीक्षा परिणाम को लेकर महत्वपूर्ण अपडेट सामने आ रही है कि राज्य में जिन विद्यार्थियों ने मैट्रिक यानी कक्षा दसवीं की परीक्षा दी थी तथा बेसब्री से मैट्रिक रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे उनका इंतजार आपसे समाप्त हो गया है क्योंकि बिहार बोर्ड एजुकेशन के द्वारा कक्षा दसवीं के परिणाम को जारी किए जाने की तैयारी पूरी हो चुकी है।

बिहार बोर्ड एजुकेशन के द्वारा मैट्रिक रिजल्ट 2024 को आज यानी 31 मार्च 2024 को जारी करवाया जाने वाला है। बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2024 को घोषित करवाई जाने के लिए यह पुष्टिकरित तिथि है। सभी विद्यार्थी अब इस निश्चित तिथि के दौरान परीक्षा परिणाम जारी किए जाने पर आसानी से अपने प्रदर्शन की स्थिति देख सकते हैं।

सभी मैट्रिक बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए बता दें कि कक्षा दसवीं के वार्षिक परीक्षा परिणाम को एजुकेशन बोर्ड के ऑफिशल पोर्टल पर आज दोपहर 1:00 बजे के बाद जारी करवा दिया जाएगा। सभी विद्यार्थियों के लिए रिजल्ट जारी किए जाने पर एजुकेशन बोर्ड के अंतर्गत लाइव अपडेट दी जाएगी जिसमें सभी विद्यार्थी अपनी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करके रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

Bihar Board Matric Result

बिहार राज्य में मैट्रिक कक्षा 10 वी की परीक्षा को फरवरी माह के मध्य संपन्न करवाया गया है जिसके अंतर्गत परीक्षा परिणाम तैयार करवाए जाने का कार्य मार्च माह से प्रारंभ करवा दिया गया था। एक माह में बिहार के उत्कृष्ट निरीक्षकों के द्वारा बोर्ड के परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच पूरी कर ली जा चुकी है एवं रिजल्ट जारी होने के लिए तैयार है। बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2024 सभी जिलों के लिए आज अनिवार्य रूप से उपलब्ध करवाया जाएगा।

बिहार कक्षा दसवीं के बोर्ड की परीक्षार्थियों के लिए रिजल्ट चेक करने हेतु सभी ऑनलाइन निर्देशों का पालन करना होगा तथा ऑनलाइन पेज में अपने रोल नंबर को दर्ज करने के बाद ही विद्यार्थी अपना परीक्षा परिणाम देख सकेंगे। जो विद्यार्थी परीक्षा परिणाम जारी होने को लेकर गंभीर है उनके लिए चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस वर्ष का परीक्षा परिणाम विद्यार्थियों के लिए काफी संवेदनशील होने वाला है।

बिहार बोर्ड मेट्रिक परीक्षा 2024

बिहार राज्य के विद्यार्थियों के लिए 2024 की बोर्ड की परीक्षा शिक्षा विभाग के महत्वपूर्ण निर्देशों के आधार पर सफल करवाई गई है जिसमें विद्यार्थियों के लिए परीक्षा हेतु प्रश्न पत्र में पाठ्यक्रम से संबंधित विशेष प्रश्नों का संगलन किया गया है। सभी परीक्षार्थियों के लिए प्रश्न पत्र 100 नंबर का निर्धारण करवाया गया था जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्नों के साथ-साथ लघु एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न भी शामिल किए गए थे।

बिहार बोर्ड मैट्रिक कक्षा दसवीं की परीक्षा के अंतर्गत 100 नंबर के प्रश्न पत्र में से विद्यार्थियों के लिए 33 नंबर प्राप्त करना आवश्यक है क्योंकि इन्हीं प्राप्तांकों के आधार पर उसकी सफलता तय की जाएगी। विद्यार्थियों के लिए सभी विषयों की परीक्षा हेतु ढाई घंटे का समय प्रदान किया गया था दसवीं में परीक्षार्थियों ने अपनी योग्यता अनुसार अच्छा प्रदर्शन किया है तथा जिसके नतीजा आज देखने को मिलेंगे।

परीक्षा परिणाम में सफल विद्यार्थियों के लिए सूचना

आज जारी किए जाने वाले इस परीक्षा परिणाम के अंतर्गत वह विद्यार्थी जो परीक्षा में सफलता प्राप्त करते हैं उनके लिए अगली कक्षाओं के प्रवेश प्रारंभ करवा दिए जाएंगे। सभी विद्यार्थी अपने रिजल्ट के प्रिंट आउट के जरिए सफलता के आधार पर अपना एडमिशन कक्षा 11वीं में प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा परिणाम में उत्कृष्ट अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के लिए राज्य के मुख्य शैक्षिक केंद्रों में निशुल्क प्रवेश की व्यवस्था भी करवाई जाएगी।

मैट्रिक परीक्षा में असफल विद्यार्थियों के लिए मौका

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2024 के अंतर्गत जिन परीक्षार्थियों के लिए किसी कारण वाश परीक्षा में असफलता का सामना करना पड़ता है उनके लिए बिहार एजुकेशन बोर्ड के द्वारा उच्च व्यवस्था करवाई जा रही है। कक्षा दसवीं में असफल विद्यार्थियों के लिए दोबारा पढ़ने का अवसर दिया जा रहा है जिसमें सभी विद्यार्थी फिर से अपना ऐडमिशन करवा सकते हैं एवं अगली बार अच्छी तैयारी के साथ परीक्षा पास कर सकते है।

विद्यार्थियों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा

बिहार एजुकेशन बोर्ड के द्वारा 2024 में जो विद्यार्थी परीक्षा के दौरान अपने एक या दो विषयों में सफल नहीं हो पाए हैं या पासिंग मार्क्स प्राप्त नहीं कर पाए उनके लिए कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन भी करवाया जाना है। कंपार्टमेंट परीक्षा के अंतर्गत विद्यार्थी जिन विषयों में सफलता प्राप्त नहीं कर पाए हैं उन विषय की परीक्षा फिर से दे सकते हैं। बिहार बोर्ड कक्षा दसवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा मई के मध्य आयोजित करवाई जा सकती है तथा जो विद्यार्थी इस स्थिति का सामना करते हैं वह कंपार्टमेंट परीक्षा के अंतर्गत फिर से परीक्षा दे सकते है।

बिहार बोर्ड कक्षा 10वी रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट

  • Biharboardonline.com
  • results.biharboardonline.com
  • biharboardonline.bihar.gov.in
  • secondary.biharboardonline.com

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट कैसे चेक करें?

  • बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिजल्ट चेक करने के लिए लिंक एक्टिव करवा दी जाएगी उस पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद प्रदर्शित पेज में आपको अपना रोल नंबर एवं अन्य संबंधी जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।
  • जानकारी को दर्ज करने के बाद आपको आवश्यकता अनुसार उपलब्ध कैप्चा कोड भरना पड़ सकता है।
  • अब आपको अपने द्वारा दर्ज की गई जानकारी को सबमिट कर देना होगा।
  • निम्न चरणों को पूरा करने के बाद आपके सामने बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2024 प्रदर्शित हो जाएगा।

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2024

बिहार बोर्ड मैट्रिक के परीक्षार्थियों का एक माह का लंबा इंतजार समाप्त हुआ है।बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2024 जारी किए जाने पर सभी विद्यार्थी घर बैठे अपने मोबाइल की सहायता से आसानी से रिजल्ट का विवरण चेक कर सकते हैं। इस आर्टिकल में सभी विद्यार्थियों के लिए रिजल्ट चेक करने हेतु महत्वपूर्ण ऑनलाइन प्रक्रिया के साथ-साथ अन्य जानकारी को भी उपलब्ध करवाया गया है।Categories

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment