Bihar Board 10th Result Link: बिहार बोर्ड मेट्रिकका रिजल्ट दोपहर 1:30 , यहाँ से चेक करें Direct Link indiaresultinfo.net ।

बिहार बोर्ड 10वी रिजल्ट कब आएगा की जानकारी को खोजने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए जानकारी यह है कि रिजल्ट किसी भी समय घोषणा करके जारी किया जा सकता है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने रिजल्ट को जारी करने को लेकर पूरी तैयारी कर ली है अब केवल रिजल्ट को लेकर घोषणा करनी है और उसके बाद में रिजल्ट का लिंक ऑफिशल वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

रिजल्ट जारी होने के तुरंत बाद में आप अपना रिजल्ट ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे। रिजल्ट को जारी करने को लेकर बहुत अत्यधिक संभावना 28 मार्च की लग रही थी लेकिन जैसा की 28 मार्च को रिजल्ट जारी नहीं किया गया है तो अब रिजल्ट कब जारी किया जा सकता है और रिजल्ट को डाउनलोड करने के लिए क्या करना होगा इस जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़े।

Bihar Board 10th Result Link

बिहार बोर्ड 10वी परीक्षा का आयोजन किए जाने के बाद में बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने रिजल्ट से संबंधित सभी आवश्यक कार्य पूरे कर लिए हैं अब आप अपने रिजल्ट को चेक करने को लेकर तैयार रहे क्योंकि किसी भी समय रिजल्ट को लेकर तारीख और समय को लेकर घोषणा की जा सकती है पिछले दो सालों से लगातार मार्च महीने में ही रिजल्ट जारी किया जा रहा है और उससे पहले भी मार्च महीने के आसपास ही रिजल्ट जारी किया गया है।

अभी भी पूरी संभावना है कि रिजल्ट 31 मार्च तक जारी किया जा सकता है। रिजल्ट से संबंधित मिलने वाली जानकारीयो के अनुसार सभी टॉपर्स का इंटरव्यू लिया जा चुका है अब बहुत जल्द बिहार बोर्ड के द्वारा ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट यानी कि एक्स अकाउंट के द्वारा रिजल्ट को जारी करने को लेकर सूचना दी जाएगी।

बिहार बोर्ड कक्षा 10वी रिजल्ट

बिहार बोर्ड 10वी रिजल्ट जारी कर देने के बाद में आसानी से आप अपने रोल नंबर का उपयोग करके तथा रोल कोड का उपयोग करके अपने रिजल्ट को अपने डिवाइस में डाउनलोड कर सकेंगे। वही रिजल्ट जारी हो जाने के बाद में अगर आपको रिजल्ट से संतुष्टि नहीं मिलती है तो ऐसी स्थिति में आप फिर से मूल्यांकन के लिए भी आवेदन कर सकेंगे इसके लिए अलग से तारीख की घोषणा की जाएगी।

कक्षा 10वीं की परीक्षा का आयोजन इस बार 15 फरवरी से 23 फरवरी तक किया गया था। परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 16 लाख से भी अधिक विद्यार्थियों ने पूरी की थी जिसमें से 15 लाख से भी अधिक विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। 2022 में 79.88% विद्यार्थी पास हुए थे वहीं दूसरी तरफ 2023 में 81.04% विद्यार्थी पास हुए थे और इस बार भी संभावना है कि इन दोनों वर्षो से ज्यादा प्रतिशत विद्यार्थी पास होंगे।

बिहार बोर्ड 10वी रिजल्ट में उल्लिखित जानकारियां

रिजल्ट में उल्लेखित जानकारीयो में नाम, पिता का नाम, रोल नंबर, सब्जेक्ट वाइज प्राप्त अंक, सब्जेक्ट्स, रजिस्ट्रेशन नंबर, स्कूल का नाम, रिजल्ट स्टेटस आदि इस प्रकार की जानकारियां आपको देखने को मिलेगी तो सभी जानकारी को देखने के बाद में सभी को वेरीफाई जरूर कर लेना है। ऑनलाइन रिजल्ट को डाउनलोड करने के साथ ही आपको ओरिजिनल मार्कशीट भी मिलेगी जो की स्कूल में प्रदान की जाएगी।

बिहार बोर्ड कक्षा 10वी का रिजल्ट कैसे चेक करें?

  • बिहार बोर्ड 10वी रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया में सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाना है।
  • अब ऑफिशल वेबसाइट पर 10वी रिजल्ट के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • अब अपना रोल नंबर और रोल कोड दर्ज कर देने है।
  • अब 10वी रिजल्ट स्क्रीन पर देखने को मिल जाएगा रिजल्ट को देखने के बाद में आप उसे अपने मोबाइल में डाउनलोड भी कर सकेंगे।
  • रिजल्ट डाउनलोड करने के बाद में उसका प्रिंटआउट भी निकलवा लेना है इससे आप आवश्यकता पड़ने पर उसे तुरंत उपयोग में ले सकेंगे।

बिहार बोर्ड 10वी रिजल्ट चेक करने का अन्य तरीका

आप एसएमएस का उपयोग करके भी आसानी से अपना रिजल्ट देख सकेंगे क्योंकि बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के द्वारा विद्यार्थियों के लिए एसएमएस सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है एसएमएस के माध्यम से डायरेक्ट अपने रिजल्ट को देखने के लिए आपको BIHAR स्पेस Roll Number लिखकर 56263 इस नंबर पर भेज देना है जैसे ही आप इतना काम करेंगे उसके बाद में एसएमएस के द्वारा रिजल्ट भेज दिया जाएगा। इस प्रकार भी आप आसानी से रिजल्ट चेक कर सकेंगे।Categories

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment