BEd Sambal Yojana: Government is making B.Ed absolutely free, application starts, last date is 15th March

सरकार के द्वारा बीएड संबल योजना के तहत बिल्कुल फ्री में बीएड करवाया जा रहा है इसके लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं और अंतिम तिथि 15 मार्च रखी गई है।

अगर आप बीएड करने के इच्छुक है और पैसे की तंगी से परेशान है यानी की आर्थिक तंगी के कारण बीएड नहीं कर पा रहे हैं तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है सरकार की तरफ से बीएड संबल योजना जारी कर दी गई है जिसके लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं इस योजना के तहत बिल्कुल फ्री में भी बीएड करवाया जाएगा इस योजना के लिए आवेदन फार्म 15 मार्च 2024 तक भरे जाएंगे।

b.ed संबल योजना के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है इसके अंदर राज्य में स्थित शिक्षण प्रशिक्षण संस्थानों में बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त करने वाली पात्रता प्राप्त महिलाओं को पाठ्यक्रम हेतु फीस का पुनर्भरण राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा और उन्हें संबल प्रदान किया जाएगा सरकार के द्वारा इस योजना के तहत लाभार्थी को 17880 रुपए की आर्थिक सहायता राशि उसके अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है।

b.ed संबल योजना के लिए आवेदन करने वाले पात्र व्यक्तियों के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है वह बिल्कुल निशुल्क में इस योजना हेतु आवेदन कर सकते हैं।

बीएड संबल योजना आवश्यक दस्तावेज

इस योजना के लिए पात्र व्यक्ति के पास में आधार कार्ड, बैंक की पासबुक की फोटो प्रति, तलाक प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र ,मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, शिक्षक योग्यता मार्कशीट या प्रमाण पत्र की प्रति रसीद की प्रति जन आधार कार्ड की प्रति और स्वयं का मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी होनी चाहिए।

बीएड संबल योजना के लिए पात्रता

बीएड संबल योजना का लाभ महिलाओं को दिया जाएगा इसके साथ ही प्रदेश की स्थानीय निवासी होनी चाहिए योजना के तहत b.ed की शिक्षा प्राप्त करने के लिए महिला का तलाकशुदा या परित्यकता श्रेणी का होना आवश्यक है b.ed के अंदर पात्र व्यक्ति की उपस्थिति 75% अनिवार्य है इसके साथ ही लाभ लेने वाला व्यक्ति अन्य किसी योजना का लाभ नहीं ले रहा हो।

बीएड संबल योजना लाभ

मुख्यमंत्री बीएड संबल योजना के लिए 17880 रुपए की सहायता दी जाएगी यह सहायता डायरेक्ट डीबीटी के माध्यम से लाभार्थी के बैंक खाते में डाली जाएगी।
राजस्थान सरकार द्वारा राज्य सरकार की महिलाओं का विकास एवं कल्याण करने के लिए यह योजना चलाई गई है।
इस योजना के अंतर्गत निशुल्क उच्च शिक्षा मिलने से राज्य के बेसहारा और असहाय महिला को आगे जीवन व्यतीत करने में आसानी करना है।
इस योजना के लिए निशुल्क आवेदन किया जा सकता है।

बीएड संबल योजना आवेदन प्रक्रिया

बीएड संबल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा एसएसओ आईडी के माध्यम से इसमें रजिस्टर करना है इसके बाद में आपको स्कॉलरशिप पोर्टल पर क्लिक करना है।

इसके पश्चात आपके सामने एसएसओ आईडी होम पेज पर स्कॉलरशिप का ऑप्शन आ जाएगा इस पर आपको मुख्यमंत्री बीएड संबल योजना पर क्लिक करना है और पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है।

आवेदन फार्म में संपूर्ण जानकारी भरने के बाद में नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है और आवेदन फार्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है ताकि भविष्य में काम आ सके।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment