ATM Card : एटीएम कार्ड में यह गोल्ड चिप क्यों लगी हुई होती है? इसका काम ATM Card पर क्या होता है? जान लीजिए काम आएगा।

ATM Card : अपने एटीएम कार्ड का इस्तेमाल तो जरूर किए होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि जो आप एटीएम कार्ड इस्तेमाल करते हैं उसे पर एक गोल्ड चिप लगा हुआ होता है आखिर उसे गोल्ड चिप का एटीएम कार्ड पर क्या काम है आईए जानते हैं।

Why Is This Chip Installed In ATM Card

एटीएम कार्ड (ATM Card) के आने से पैसे निकालना बहुत ही आसान हो गया है। आपको बता दे की बैंक में पैसे निकालने के लिए पहले बहुत ज्यादा लाइन लगती थी। जिसके कारण पैसे निकालने में आम कस्टमर को बहुत ज्यादा समय भी लगता था। लेकिन जब से एटीएम मशीन (ATM Machine) और एटीएम कार्ड (ATM Card) जगह-जगह लग गया है तब से आजकल एटीएम से पैसे फट से निकाल लेते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जो एटीएम आप इस्तेमाल करते हैं वह कैसे काम करता है?

आप जो एटीएम कार्ड (ATM Card) का इस्तेमाल करते हैं उसमे हल्का पीला रंग का एक Chip होता है। आखिर यह एटीएम कार्ड में चिप क्यों होता है आईए जानते हैं।

अगर एटीएम कार्ड की बात किया जाए तो साल 1967 में वैज्ञानिक जॉन एडिशन शेफर्ड ब्राउन ने इसका खोज किया था। और भारत में एटीएम कार्ड की बात की जाए तो सबसे पहले HSBC बैंक ने एटीएम दिया था।

लेकिन आप सभी को पता है कि एटीएम कार्ड प्लास्टिक का बना हुआ होता है इसमें एक सबसे जरूरी चीज इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस माइक्रोचिप होती है। यह बहुत काम का चीज होता है इसे आप कहीं पर रगड़े नहीं और नहीं खरोच मारे। क्योंकि इसी के जरिए आपकी सारी जानकारी एटीएम कार्ड में दर्ज होती है और तब जाकर आप पैसे निकाल पाते हैं।

आपको बता दे की एटीएम कार्ड में लगी हुई चिप को ईवीएम चिप भी कहा जाता है। जब आप एटीएम कार्ड से कोई ट्रांजैक्शन करते हैं तब ईवीएम चिप एक यूनिक कोड बनती है और इसका दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। अगर एटीएम कार्ड में यह चिप लगी होती है तो एटीएम कार्ड बिल्कुल सुरक्षित होता है चिप लगी होने के कारण कार्ड का क्लोन नहीं बनाया जा सकता है। इस तरह से आप एटीएम कार्ड से होने वाले फ्रॉड को रोकने में मदद मिलती है।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment