Aadhaar Card : आधार कार्ड धारकों को आई नई मुसीबत, सरकार ने जोड़ दिया अब यह नियम।

Aadhaar Card Latest Update : इन दोनों आधार कार्ड पर फर्जीवाड़े बहुत तेजी के साथ बढ़ रहे हैं। इसी के बीच UIDAI के तरफ से आधार कार्ड पर फर्जीवाड़े को रोकने के लिए अब नया कलाम उठाया है। इस नए कदम के बाद आधार कार्ड (Aadhaar Card) पर अब जन्मतिथि का प्रमाण नहीं होगा आईए जानते हैं पूरी खबर।

Aadhaar Card Latest Update

आधार कार्ड को लेकर इन दोनों बहुत तेजी से चर्चा चल रही है। आपको बता दे की UIDAI के द्वारा आधार कार्ड पर बदलाव किया गया है इस नए बदलाव के बाद आधार कार्ड पर अब जन्मतिथि का प्रमाण नहीं होगा जन्मतिथि के लिए आधार कार्ड अभिमन्यु नहीं होगा इसके लिए बर्थ सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ेगी इसी माह से यह नया नियम लागू हो गया है।

UIDAI ने उठाया बड़ा कदम

आधार कार्ड से फर्जीवाडा को रोकने के लिए UIDAI के तरफ से एक कदम को उठाया है इसका सूचना आधार कार्ड पर अभी अंकित किया जा रहा है नया आधार कार्ड डाउनलोड करेंगे तो लिखा हुआ आएगा।

अब जन्म प्रमाण पत्र देना अनिवार्य होगा।

यह नई व्यवस्था इसी माह से शुरू होगी इस भारतीय वशिष्ठ पहचान पत्र यूआइडीएआइ ने शुरू किया है। यह कदम आधार में जन्म दिनांक में संशोधन कराकर तारीख, महीना और वर्ष बदलकर होने वाले फर्जीवाड़ी को रोकने के लिए यह कदम को उठाया है।

आधार कार्ड अब जन्मतिथि का प्रमाण नहीं होगा कहीं आपको जन्मतिथि का प्रमाण देना होगा तो आप अब जन्म प्रमाण पत्र देंगे। आधार कार्ड बनाने वाली संस्था ने 1 दिसंबर से यह बदलाव को किया है सूचना आधार कार्ड पर भी अंकित की जा रही है।

आपको बता दे की आधार कार्ड आम आदमी का एक जरूरी पहचान पत्र है साथ ही यह एक ऐसा दस्तावेज है जो हर जगह प्रयोग किया जाता है इसके लिए आधार कार्ड में होने वाले बदलाव से सबको अवेयर करवाना चाहिए। सबसे खास बात यह है कि यदि आपके आधार कार्ड में कोई करेक्शन है तो आप यह संशोधन और सुधार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीका से करवा सकते हैं।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment