पीएम किसान सम्मान निधि इस दिन होगी जारी, सिर्फ़ इन किसानों को मिलेगा 18 वी किस्त का पैसा।

Pm Kisan 18th Installment 2024: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई एक ऐसी योजना है, जिसमें प्रत्येक 4 महीने में किसानों को ₹2000 की राशि दी जाएगीl देखा जाए तो 1 साल में किसानों को ₹6000 की राशि दी जाएगी, जिसका इस्तेमाल करके किसान अपनी आर्थिक स्थिति को अच्छा बना सकते हैं।

बहुत किसान ऐसे हैं, जिनके पास पैसों की तंगी होती है और उन्हें छोटे खर्चों के कारण भी काफी परेशानी देखने को मिलती हैं। इसलिए भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी। चलिए आगे विस्तार से पीएम किसान योजना की 18th किस्त के बारे में जान लेते हैं।

Pm Kisan 18th Installment 2024

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जो भी किसान ऑनलाइन आवेदन करेंगे उन्हें ऑनलाइन माध्यम से इंस्टॉलमेंट चेक करने की सुविधा दी गई है। अगर आप किसान है और आप यह चेक करना चाहते हैं कि आपकी अगली इंस्टॉलमेंट कब आएगी,तो आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक पोर्टल को ओपन करें और स्टेटस चेक करने के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

जहां से आपको यह जानकारी मिल जाएगी कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त जारी की गई है या फिर नहीं। बाकी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18 वीं किस्त के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप अपना बैंक अकाउंट भी चेक कर सकते हैंl अगर आपके खाते में पैसे आ गए होंगे, तो इसका मतलब की किस्त जारी हो चुकी है। चलिए आगे विस्तार से योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी जान लेते हैं‌l

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18 वीं किस्त की राशि

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष किसानों को ₹6000 की राशि दी जा रही है। यह ₹6000 की राशि किसानों को एक बार नहीं मिलेगी, तीन इंस्टॉलमेंट में दी जाएगी । आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हर 4 महीने के बाद ₹2000 की राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा रही है। अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको  भी हर-चार महीने के बाद ₹2000 की राशि ट्रांसफर की जाएगी। चलिए आगे विस्तार से जान लेते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त कब जारी की जा रही है और कैसे आपके किस्त को चेक कर सकते हैं।

Pm Kisan 18th Installment 2024 कब जारी होगी?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अब तक भारत सरकार ने 17 किस्त जारी की है। जानकारी के मुताबिक 30 जून 2024 को 17वीं किस्त जारी कर दी गई थी। इसके पश्चात अब लंबे समय से अगली किस्त का इंतजार किसान कर रहे हैं और अब भारत सरकार के द्वारा अगली किस्त यानी 18वीं को जारी किया जाएगा। उम्मीद बताई जा रही है कि अक्टूबर महीने में आठवीं किस्त जारी कर दी जाएगी या सितंबर के अंतिम सप्ताह में भी जारी की जा सकती है। जैसे ही हमें इस बारे में कोई जानकारी मिलेगी, हमारे द्वारा आपको जानकारी दे दी जाएगी‌।

How To Check Pm Kisan 18th Installment 2024

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त को जो भी किसान चेक करना चाहते हैं, वह ऑनलाइन आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से किस्त को चेक कर सकते हैं। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का 18 वीं किस्त चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल ओपन करेंl 

आधिकारिक पोर्टल के होम पेज पर आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त को चेक करने का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको बस उसी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ध्यान रहे कि जो भी जानकारी आपसे पूछी जाएगी आपको बिल्कुल सही तरीके से वह जानकारी भरनी होगी।

यहां जब स्टेटस चेक करने के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तो पूछे गई जानकारी आपको भरनी होगी। और सबमिट करना होगा। 

अगली स्क्रीन पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित स्टेटस दिख जाएगा।

आप आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से यह भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि अब तक आपको कितनी किस्त मिली है। अगर कोई किस्त तारीख को नहीं मिली है, वह जानकारी भी आपको आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से मिल जाएगी। बाकी अधिक जानकारी के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए जारी किया गया आधिकारिक पोर्टल आप चेक कर सकते हैं।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a comment