7 lakh students of MP Board will get bonus marks, know when the result will come 10वीं, 12वीं का रिजल्ट

MP Board Result : एमपी बोर्ड परीक्षा 6 फरवरी से 5 मार्च तक हुई थी.

MP Board Result 2024 : एमपी बोर्ड परीक्षा 2024 में शामिल छात्रों के लिए खुशखबरी है. एमपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों को बोनस अंक मिलेंगे. जानकारी के अनुसार एमपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा में मैथमेटिक्स और केमिस्ट्री के पेपर में गलती हुई थी. जिसकी भरपाई के लिए छात्रों को दो अंक के बोनस दिए जाएंगे. इस संबंध में मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव ने मूल्यांकन अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

एमपी बोर्ड के इस फैसले का लाभ 12वीं के सात लाख से अधिक छात्रों को मिलेगा. इसके अलावा गणित के चार प्रश्नों के आदर्श उत्तर में भी त्रुटि थी. जिन छात्रों ने अन्य विधि से इन प्रश्नों को सही सॉल्व किया होगा, उन्हें भी अंक दिए जाएंगे. एमपी बोर्ड परीक्षा 2024 का आयोजन 6 फरवरी से 5 मार्च तक किया गया था.

MP Board Result 2024 : कब आएगा 10वीं, 12वीं का रिजल्ट

एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जल्द जारी किया जा सकता है. रिपोर्ट्स के अनुसार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट रिजल्ट की घोषणा अप्रैल के दूसरे सप्ताह यानी 15 अप्रैल तक की जा सकती है. एमपी बोर्ड के सचिव केडी त्रिपाठी के मुताबिक कॉपियां जांचने का कार्य 22 फरवरी से जारी है. इसे जल्द पूरा कर लिया जाएगा. जिसके बाद नतीजे 15 अप्रैल तक आ सकते हैं.

25000 टीचर जांच रहे कॉपियां

एमपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन कार्य में करीब 25 हजार शिक्षकों को लगाया गया है. ये शिक्षक करीब 17 लाख कॉपियों का मूल्यांकन करेंगे. एमपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा पांच फरवरी से 28 फरवरी तक चली थी. 12वीं की बोर्ड परीक्षा 6 फरवरी से 5 मार्च तक हुई थी.

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment