पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वी किस्त का पैसा कब आएगा : यहां से चेक करे आप अपना स्टेटस चेक

किसान सम्मान निधि योजना की नई लिस्ट

अभी हाल ही में सरकार की तरफ से किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर नई लिस्ट जारी की गई है। इस लिस्ट में उन किसानों के नाम सम्मिलित हैं जिन किसानों ने योजना के तहत आवेदन किया था। अगर आप चाहते हैं कि आपको इस योजना का लाभ मिले तो आपको ये लिस्ट जरूर चेक करनी चाहिए। जिन किसानों का नाम इस लिस्ट में होगा, उन्हें ही 16वी किस्त का लाभ उनके अकाउंट में प्राप्त होगा। केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 16वीं किस्त का पैसा फरवरी के लास्ट सप्ताह या मार्च माह में आने की संभावना है।

किसानो की आर्थिक सहायता के लिए सरकार की तरफ से किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई, जिसके तहत हर साल किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से मिलती है। कुछ किसान भाइयों के 15वीं किस्त का पैसा नहीं आया था वह किसान भाई काफी परेशान है क्योंकि उनके किसान भाइयों ने अपनी ईकेवाईसी नहीं की थी उन किसान भाइयों के खाते में इस बार 15वीं एवं 16वीं किस्त का पैसा एक साथ भेजा जाएगा।

कैसे चेक करें नई लिस्ट?

आपको इस लिस्ट को पहले चेक कर लेना चाहिए। लिस्ट चेक करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा-

  • सबसे पहले ऑफिशयल वेबसाइट(pmkisan .gov.in ) पर जाएं, जिसके होम पेज पर आपको बहुत से विकल्प दिखाई देंगे।
  • आपको Farmers Corner का विकल्प Select करना होगा।
  • अब Beneficiary List के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अपने राज्य, जिला, तहसील और गांव के नाम को सेलेक्ट करके Get Report पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक लिस्ट खुल जाएगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना विवरण

आप सभी किसान भाई जानते होंगे कि हर वर्ष केंद्र सरकार द्वारा किसान भाइयों को 6000₹ की धनराशि प्रदान की जाती है। यदि आप भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से जानकारी देने वाले हैं कि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ किस प्रकार ले सकते हैं एवं केंद्र सरकार द्वारा 16वी किस्त का पैसा कब जारी किया जाएगा इसकी जानकारी आप इस पोस्ट के माध्यम से देख सकते हैं।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment