स्कॉलरशिप : इस बार 5500000 छात्र-छात्राओं को मिलेगी छात्रवृत्ति

Scholarship Fee reimbursement News : चालू शैक्षिक सत्र में इस बार पिछले साल के मुकाबले करीब 16 लाख अधिक छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की सुविधा मिलेगी। पिछले शैक्षिक सत्र में कोरोना संकट की वजह से 39 लाख छात्र-छात्राओं को ही छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की सरकारी सुविधा मिल पायी थी। इनमें अनुसूचित जाति-जनजाति, सामान्य वर्ग के गरीब, ओबीसी और अल्पसंख्यक छात्र-छात्राएं शामिल हैं।

समाज कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक पी.के.त्रिपाठी ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि यह पहला शैक्षिक सत्र होगा कक्षा ग्यारह-बारह और इससे ऊपर की कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को दो चरणों में छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की राशि उनके आधार से जुड़े बैंक खातें में हस्तांतरित की जाएगी। जबकि कक्षा नौ व दस के छात्र-छात्राओं को राज्य सरकार की ओर से ही छात्रवृत्ति दी जाएगी।

पहले चरण में 40 प्रतिशत राशि राज्यांश के रूप में राज्य सरकार के समाज कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण और अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग से मिलेगी। उसके बाद दूसरे चरण में 60 प्रतिशत राशि केन्द्रांश के रूप में केन्द्र सरकार से इन छात्र छात्राओं के खातों में हस्तांतरित की जाएगी। उन्होंने बताया कि पहले जिन छात्र-छात्राओं ने आनलाइन आवेदन कर दिये थे, ऐसे 15 लाख छात्र-छात्राएं हैं जिनके पूरे ब्यौरे का जिलेवार सत्यापन किया जा रहा है और 25 नवम्बर तक यह कार्य चलेगा और उसके बाद 30 नवम्बर से इन 15 लाख छात्र-छात्राओं के बैंक खाते में छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की राशि भेज दी जाएगी।

इसके बाद 29 नवम्बर तक जो छात्र-छात्राएं आनलाइन आवेदन करेंगे उन्हें 27 दिसम्बर तक छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की राशि दी जाएगी। यह संख्या करीब 40 लाख छात्र-छात्राओं की होगी, इस तरह से इस शैक्षिक सत्र में 55 लाख छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की राशि दी जाएगी।