सभी लोगो के खाते में आ गए 1000 रूपए, ई श्रम कार्ड की नई पेमेंट जारी

नए साल के शुभ अवसर पर श्रम मंत्रालय की ओर से श्रम कार्ड धारक श्रमिकों के बैंक खाते में ₹1500 की की अगली किस्त ट्रांसफर करने की तैयारी की जा रही है बहुत सारे ऐसे श्रमिक भाई है जिन्हें पहले से ई-श्रम कार्ड के माध्यम से₹500 से ₹1500 की किस्त दी जा रही है। ऐसे में श्रम विभाग की ओर से अब श्रमिकों को नई एलिजिबिलिटी के आधार पर ई-श्रम कार्ड पेमेंट दिया जा रहा है।

ऐसे में श्रमिक जिनके बैंक खाते में अभी तक श्रम कार्ड का पेमेंट नहीं गया है वह अब आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ई-श्रम कार्ड पेमेंट का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ताकि उन्हें अपना पेमेंट का स्टेटस पता लग सके तो आईए जानते हैं कि आखिरकार आप किस प्रकार से ई-श्रम कार्ड पेमेंट का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

E Shram Card New Payment

ई-श्रम कार्ड धारक श्रमिकों को समय-समय पर केंद्र सरकार के द्वारा 500 से ₹1500 तक प्रति महीने की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाती है यह आर्थिक सहायता श्रमिकों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से सीधे तौर पर ट्रांसफर की जाती है। ऐसे में अभी तक केंद्र सरकार की ओर से पांच किस्तें श्रमिकों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है बहुत सारे ऐसे श्रमिक के उनके बैंक खाते में पैसा पहुंच गया है। ऐसे में अगर कोई श्रमिक अभी तक बचे हुए हैं जिनको यह आर्थिक सहायता नहीं मिल पाया है या फिर उनके बैंक खाते में नहीं पहुंच पाया है तो वे अब ई-श्रम पोर्टल पर पेमेंट का स्टेटस ऑनलाइन चेक करके ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस का पता लगा सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड धारक श्रमिकों को मिलने वाले लाभ

ई-श्रम कार्ड धारक श्रमिकों को केंद्र सरकार के श्रम मंत्रालय के द्वारा ₹200000 तक का दुर्घटना बीमा एवं किसी भी अनहोनी होने पर ₹50000 तक का मुक्त इलाज की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है इसके अलावा आंशिक विकलांगता एवं अन्य कारणों पर श्रमिकों को ₹100000 तक का सहायता उपलब्ध करवाई जाती है एवं श्रमिक के आश्रित परिवार को किसी अनहोनी होने पर आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। इसके अलावा सरकार की ओर से श्रमिकों को 60 वर्ष पूरा होने के बाद ₹500 से 3000 प्रति महीने का पेंशन की सुविधा एवं अन्य कई सारी आर्थिक एवं सामाजिक सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है जिसके लिए सभी श्रमिकों को अपना श्रम कार्ड बनवा लेना चाहिए।

इसके अलावा विषम परिस्थिति आने में केंद्र सरकार श्रमिकों के बैंक खाते में सीधे तौर पर ₹500 से लेकर के ₹1500 प्रति महीने की आर्थिक सहायता किस्त के रूप में जारी करती है। इस आर्थिक सहायता को पाने के लिए श्रमिकों के पास ई-श्रम कार्ड होना जरूरी है एवं उनके बैंक खाते का डीबीटी इनेबल होना चाहिए तथा आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए तभी उन्हें इनका लाभ मिल पाएगा।

ई श्रम कार्ड योजना का उद्देश्य

ई-श्रम कार्ड का मुख्य उद्देश्य भारत के गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले श्रमिक परिवारों को वृत्तीय सहायता पहुंचाना ताकि उन्हें समाज के मुख्य धारा से जोड़ा जा सके इसके अंतर्गत केंद्र सरकार श्रमिकों को ₹500 से ₹1500 तक का आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाती है इसके अलावा सरकार की ओर से श्रमिकों को पेंशन की सुविधा बीमा सुरक्षा एवं कई सारी अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवाने एवं विषम परिस्थिति आने पर श्रमिकों का डाटा उपलब्ध होने पर उनका आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाने के लिए ही ई-श्रम कार्ड की शुरुआत की गई है जिससे लाखों श्रमिकों को सीधा तौर पर फायदा पहुंचाया जा रहा है। यह पोर्टल खास करके प्रवासी श्रमिकों के लिए काफी उपयोगी साबित हो रहा है कि विषम परिस्थिति के समय में सरकार सीधे तौर पर श्रमिकों के खाते में आर्थिक सहायता प्राप्त करवाती है।

ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें?

  • ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले श्रम विभाग के आधिकारिक वेबसाइट ई-श्रम पोर्टल पर जाए।
  • अब होम पेज पर आपको ए्ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस 2023 वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • आप यहां पर आपको अपना ई-श्रम कार्ड नंबर एवं रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करके सर्च वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आया होगा उस ओटीपी को दर्ज करके गेट डाटा वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके स्क्रीन पर आपके सामने ई-श्रम कार्ड पेमेंट का स्टेटस दिख जाएगा कि आपके बैंक खाते में पेमेंट जारी हुई है या नहीं।
  • इस तरह से आप ई-श्रम पोर्टल की सहायता से ई-श्रम कार्ड पेमेंट का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

केंद्र सरकार के द्वारा नए साल से पहले श्रमिकों को ₹1500 की जारी की गई किस्त डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर कर दी गई है। ऐसे में श्रमिक अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पेमेंट का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं या फिर जिन श्रमिकों को पहले से जारी की गई किस्त का पैसा नहीं मिल पाया है फिर वे ई-श्रम पोर्टल से ई-श्रम कार्ड पेमेंट का स्टेटस ऑनलाइन चेक करके पेमेंट की स्थिति / आवेदन की स्थिति इत्यादि का पता लगा सकते हैं।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment