टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

यूपी बोर्ड 16 फरबरी हिंदी का पेपर यहां देखें / UP Board Hindi Model

यूपी बोर्ड हिंदी मॉडल पेपर : 16 फरवरी 2023 को कक्षा दसवीं और बारहवीं का हिंदी का पेपर है छात्र अपने हिंदी के पेपर की तैयारी बहुत अच्छे करते हैं। माना जाता है कि अगर आप हिंदी सब्जेक्ट में पास नहीं हो पाते तो आपक सभी सब्जेक्ट में पास होने के बावजूद भी सामाजिक तौर पर फेल करार कर दिया जाता है। इसलिए आप अपने हिंदी के पेपर की तैयारी को अच्छे से करें नीचे लेख में कुछ टिप्स बताए गए हैं जिनके माध्यम अपने पेपर को आसानी के साथ सॉल्व कर सकते हैं।

कल के प्रश्न पत्र में क्या आएगा

छात्रों को पूरे वर्ष पढ़ने का अवसर मिलता है यह सभी छात्रों पर निर्भर करता है वह अपने समय को किस प्रकार व्यतीत करते हैं। कुछ छात्र अपनी तैयारी सत्र के प्रारंभ से ही शुरु कर देते हैं जिसके परिणाम स्वरूप उनका अच्छा रिजल्ट प्राप्त होता है परंतु कुछ छात्र सिर्फ अपने दिमाग में यह बैठा कर रखते हैं हमको कुछ ऐसा मिल जाए जो प्रशन पत्र में अवश्य आए वह इंपॉर्टेंट क्वेश्चन को ढूंढने में लग जाते हैं। आपकी परीक्षा में कुछ भी पूछा जा सकता है जो आपकी पुस्तक में उल्लेखित है आपको बस पेपर पेटर्न का अभ्यास करना होता है। छात्रों की सुविधा के लिए प्रश्नपत्र में स्वयं से सिलेक्ट करने के लिए जिनमें कुछ प्रसन्न फालतू होते हैं जो भी आपकी याद हो आप उनको हल कर सकते हैं।

कक्षा दसवीं हिंदी का पेपर में क्या आयेगा ।

कक्षा दसवीं के हिंदी के प्रश्न पत्र में 70 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमे से 20 अंकों के विकल्प प्रश्न पूछे जाएंगे जिसके लिए आपको एक ओएमआर शीट दी जाएगी उसमें अगर आप गलती करते हैं आपके 20 नंबर कट सकते हैं। अगर आपने अच्छे से वैकल्पिक प्रश्नों की तैयारी कर चुकी है तो आपके यह नंबर सुरक्षित हो सकते हैं बाकी 50 नंबरों में से आपके गद्यांश पर आधारित 3 प्रश्न पूछे जाएंगे जिनके आपको 6 नंबर मिलेंगे। संस्कृत गद्यांश का हिंदी अनुवाद और उसकी व्याख्या के लिए आपको 5 अंक मिलेंगे। खंडकाव्य पर आधारित आपको 3 अंक मिलेंगे । किसी एक लेखक का जीवन परिचय और उसकी रचनाएं लिखने पर आपको 5 अंक मिलेंगे । किसी एक कवि का जीवन परिचय और उसकी रचनाएं लिखने पर आपको 5 अंक मिलेंगे। अभी पाठ्य पुस्तक में से याद किए गए श्लोक को लिखने पर आपको 2 अंक मिलेंगे। संस्कृत के 2 प्रश्नों के उत्तर देने पर आपको 4 अंक मिलेंगे । सबसे अधिक आपको निबंध लिखने पर अंक मिलेंगे जो कि आपको 9 अंक मिलेंगे।

कक्षा बारहवीं के हिंदी के पेपर में क्या आएगा ।

कक्षा बारहवीं का हिंदी का मॉडल पेपर आपको डाउनलोड करने के लिए नीचे लिंक दिया गया है उसको डाउनलोड करने के बाद आप उस मॉडल पेपर के माध्यम से जान सकते हैं कि आप के कक्षा 12वीं के पेपर में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे।

Article category UP Board Hindi Model Pepar
Official website upmsp.edu.in
कक्षा 10वीं हिंदी मॉडल पेपर👉 यहां क्लिक करें
कक्षा 12वीं हिंदी मॉडल पेपर👉 यहां क्लिक करें
परीक्षा की तारीख16 फरवरी 2023
बोर्ड का नाम माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश

हिंदी के पेपर को किस प्रकार से हल करें

जैसा की आप सभी छात्र जानते हैं कि आपको हिंदी के पेपर में सबसे अधिक लिखने की आवश्यकता होती है ।हिंदी के पेपर में आपसे निबंध और कवि तथा लेखक के जीवन परिचय पूछे जाते हैं जो आपके लिए काफी बड़े प्रसन्न बन जाते हैं। जिनको लिखने के लिए आपको बहुत समय की आवश्यकता होती है और आपको उसमें बहुत सतर्कता भी रखनी होती है कहीं लिखते समय पर आप से कोई गलती नहीं हो जाए इसलिए आप हिंदी के पेपर को क्रम से बड़े प्रश्नों द्वारा शुरुआत कर सकते हैं या आप छोटे प्रश्नों से अपनी शुरुआत को कर सकते हैं।

आपको इस पेपर में अधिक अंक वाले प्रश्नों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए और उन को हल करने में समय अधिक लगता है इसलिए आप बड़े प्रश्नों को होशियारी के साथ जल्दी हल करें छोटे प्रश्नों में भी आपको समय बचाना चाहिए आपको उसके लिए 3 घंटे का समय मिलता है। हिंदी का पेपर सबसे आसान बना जाता है इसलिए आप इसके सभी प्रश्नों को हल करें। इसमें आप प्रश्न के उत्तर को अपने शब्दों के अनुसार भी लिख सकते हैं।

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी परीक्षाएं कक्षा में रखे गए पेपरों पर भी कैमरा द्वारा कड़ी निगरानी

पिछले साल 30 मार्च 2022 को बलिया में इंटरमीडिएट अंग्रेजी का प्रश्नपत्र लीक होने की घटना के कारण यूपी बोर्ड के अधिकारियों ने प्रश्नपत्रों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए इस बार खास इंतजाम किए हैं। पहली बार स्ट्रांग रूम में डबल लॉक में रखे प्रश्नपत्रों की 24 घंटे निगरानी की जा रही है। स्ट्रांग रूम में लगे सीसीटीवी कैमरों को केंद्र व्यवस्थापक, बाह्य केंद्र व्यवस्था और स्टैटिक मजिस्ट्रेट के स्मार्टफोन से जोड़ दिया गया है, ताकि रात में भी प्रश्नपत्रों की निगरानी हो सके।

इसके अलावा जिले स्तर पर बने कंट्रोल रूम और राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम से भी प्रश्नपत्रों की निगरानी की जा रही है। पिछले साल तक केवल जिले और राज्यस्तरीय कंट्रोल रूम से कार्यालय अवधि में ही प्रश्नपत्रों की निगरानी होती थी। रात में प्रश्नपत्रों की सुरक्षा देखने का कोई इंतजाम नहीं था। इसीलिए इस बार तकनीक की मदद से रात में भी प्रश्नपत्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्णय बोर्ड के अधिकारियों ने लिया है। संस्कृत गद्यांश का हिंदी अनुवाद और उसकी व्याख्या के लिए आपको 5 अंक मिलेंगे। खंडकाव्य पर आधारित आपको 3 अंक मिलेंगे । किसी एक लेखक का जीवन परिचय और उसकी रचनाएं लिखने पर आपको 5 अंक मिलेंगे । किसी एक कवि का जीवन परिचय और उसकी रचनाएं लिखने पर आपको 5 अंक मिलेंगे। अभी पाठ्य पुस्तक में से याद किए गए 21 लोग को लिखने पर आपको 2 अंक मिलेंगे। संस्कृत के 2 प्रश्नों के उत्तर देने पर आपको 4 अंक मिलेंगे । सबसे अधिक आपको निबंध लिखने पर अंक मिलेंगे जो कि आपको 9 अंक मिलेंगे।

यहीं नहीं इस बार प्रत्येक परीक्षा केंद्र में प्रधानाचार्य कक्ष से अलग स्ट्रांग रूम बनवाया गया है जिसके बाहर सशस्त्र सुरक्षाकर्मी की भी तैनाती की गई है। स्ट्रांग रूम के मुख्य द्वार को छोड़कर सभी दरवाजे खिड़कियों को सील कर दिया गया है। प्रदेश के 8753 परीक्षा केंद्रों पर लगभग तीन लाख सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने केंद्र व्यवस्थापकों को सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिंग कम से कम छह महीने तक सुरक्षित रखने के निर्देश दिए हैं।

ये हैं आंकड़े
31,16,487 परीक्षार्थी इंटरमीडिएट
27,69,258 छात्र-छात्राएं हाईस्कूल
8753 परीक्षा केंद्र सभी 75 जिलों में

अपने दोस्तों को भी शेयर करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

Leave a Comment