टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

यूपी बिजली बिल माफी योजना।

यूपी के इस योजना के तहत माफ होगा बिजली का बिल जाने कैसे करें आवेदन –

शहर के जगदीश मैरिज गार्डन में बृहस्पतिवार को गरीब हितग्राहियों के चेहरे पर खुशी देखते ही बन रही थी, जब उनके हाथों में सांसद डॉ.भागीरथ कुशवाह और विधायक नरेंद्र सिंह कुशवाह बिजली माफी के प्रमाण-पत्र मिल रहे थे। किसी के दो लाख रुपए और किसी का तीन लाख से अधिक का बिजली बिल था। जिसको प्रदेश सरकार की ओर से जीरो करते हुए बिल माफी का प्रमाण पत्र दिया गया। प्रदेश शासन द्वारा संचालित मुख्यमंत्री कल्याण संबल योजना के अंतर्गत जगदीश मैरिज गार्डन में बिजली कंपनी की ओर से बिजली बिल माफी प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान 2 हजार 747 गरीब हितग्राहियों का 10 करोड़ रुपए बिजली बिल माफी किया गया।

बिजली का बिल माफी पाकर गरीबों के चेहरे पर आई मुस्कान –

कार्यक्रम में विधायक नरेंद्र सिंह कुशवाह ने कहाकि प्रदेश सरकार का उद्देश्य है कि मुख्यमंत्री कल्याण संबल योजना के लाभ से कोई भी गरीब व्यक्ति अछूता ने रहे, सभी लोगों को योजना का लाभ मिले। इस योजना के तहत बिजली बिल माफी के अलावा इस कार्ड से 18 से 59 वर्ष तक के व्यक्ति की मौत होने पर सरकार द्वारा तत्काल 2 लाख रुपए दिए जाएंगे, साथ ही एक्सीडेंट में मृत्यु होने पर 4 लाख का प्रावधान है। वहीं बच्चों की स्कूल और कालेज की पढ़ाई नि:शुल्क का भी प्रावधान हैं बिजली की मांग को लेकर मेरा सिर फूटा था विधायक कुशवाह ने कार्यक्रम के दौरान कहाकि प्रदेश में जब कांग्रेस की सरकार थी। उस दौरान प्रदेश सहित भिंड में बिजली कब आई और कब चली गई। ऐसा सिस्टम था। साल 2005 में जब लोगों ने शहर में बिजली मांग को लेकर आंदोलन किया था। उस दौरान मैंने भी आम लोगों की तरह पुलिस की लाठियां खाईं थी। जिसमें मेरा सिर फूट था। जिसका परिणाम यह है कि आज लोगाें को भरपूर बिजली मिल रही हैं।

10 करोड़ के बिल हुए माफ –

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव 2022 में मुख्यमंत्री  Yogi Adityanath ने यूपी में बिजली बिल माफी योजना UP Bijli Bill Mafi Yojana की घोषणा की थी. इस योजना के तहत राज्य के नागरिकों को हर महीने 200 रूपये का बिल देना होगा. लेकिन उपभोक्ता का बिल 200 रूपये से कम हुआ तो उसे असली बिल भरना होगा. वहीं इस योजना का लाभ वो लोग नहीं उठा पाएंगे जो 1000 वॉट से अधिक के AC, हीटर आदि का यूज करते हो. इसका लाभ उन्हीं को मिलेगा जो उपभोक्ता के सिर्फ 1 पंखा, ट्यूब लाइट और टीवी का इस्तेमाल करता हो।

अब कोई न भरे बिल –

कार्यक्रम के बीच में विधायक नरेंद्र सिंह ने माइक के पास पहुंचकर उपस्थित लोगों से कहाकि यह योजना जब तक चल रही है, तब-तक कोई भी व्यक्ति बिजली का बिल न भरे। साथ ही अगर कोई भी कर्मचारी योजना के पंजीयन के लिए आप लोगों से रुपए की मांग करता है तो उसकी शिकायत आप लोग मुझसे और कलेक्टर से करें। मुख्यमंत्री कल्याण संबल योजना के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश सरकार द्वारा भिंड डिवीजन में 2 हजार 747 लोगों के बिजली बिल माफ करते हुए उनको प्रमाण पत्र और स्मार्ट कार्ड दिए गए। इस मौके पर नपाध्यक्ष कलावती मिहोलिया, उपाध्यक्ष रामनरेश शर्मा, उर्मिलादेवी, कलेक्टर आदि उपस्थित रहे।

अपने दोस्तों को भी शेयर करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

Leave a Comment