महाद्वीप:एशिया,यूरोप,उत्तरी अमेरिका,दक्षिणी अमेरिका,अफ्रीका,ऑस्ट्रेलिया,अंटार्कटिक

महाद्वीप

पृथ्वी पर भूभाग की सबसे बड़ी इकाई को महाद्वीप कहते है। संपूर्ण पृथ्वी का स्थल क्षेत्र 7 महाद्वीपों में बटा है। एशिया, यूरोप, उत्तरी अमेरिका, अफ्रीका, दक्षिणी अमेरिका, आस्ट्रेलिया, तथा अण्टार्कटिका।

एशिया-: एशिया शब्द की उत्पत्ति हिब्रू भाषा के आसू से हुई है जिसका शाब्दिक अर्थ उदित सूर्य से है यह संसार का सबसे बड़ा महाद्वीप है। यह विश्व के लगभग 30% क्षेत्रफल पर विस्तृत है। इससे होकर तीन प्रमुख अक्षाशीय वृत विषुवत, कर्क एव आर्कटिक गुजरते हैं।

लाल सागर और स्वेज नहर एशिया को अमेरिका से अलग करती है बेरिंग जल संधि एशिया को उत्तरी अमेरिका से अलग करती है। यहां विश्व की लगभग 60% जनसंख्या (सर्वाधिक जनसंख्या वाला महाद्वीप) निवास करती है। एशिया में सबसे विश्व का सबसे ऊंचा पर्वत शिखर हिमालय पर्वत माला श्रेणी का माउंट एवरेस्ट (ऊंचाई 8850 मीटर) है जो नेपाल में स्थित है जहां इसे सागर माथा के नाम से जानते हैं। विश्व का सर्वाधिक विस्तृत पठार तिब्बत का पठार है जो मध्य एशिया में 200000 वर्ग किमी क्षेत्र में विस्तृत है। एशिया में विश्व का सबसे ऊंचा पठार पामीर है जिसकी ऊंचाई 4875 मीटर है। इसी कारण पामीर को विश्व की छत कहते हैं विश्व की सबसे गहरी झील बैकाल झील (धरातल से 1940 मीटर गहरी और समुद्र तल से 1445 मीटर गहरी) एशिया में स्थित है। एशिया में फिलीपींस दीप समूह के पास विश्व का सबसे गहरा गर्त प्रशांत महासागर में मेरियाना गर्त है जिसकी गहराई 11022 मीटर है।

एशिया में विश्व का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफार्म गोरखपुर (उत्तर प्रदेश) भारत में स्थित है इसकी लंबाई 1.3 किलोमीटर है। इससे पूर्व खड़गपुर सबसे लंबा प्लेटफार्म था। एशिया का सबसे घना बसा द्वीप जावा है। एशिया में सर्वाधिक जूट एवं गन्ना उत्पादक देश बांग्लादेश एवं भारत है। एशिया की सबसे लंबी रेलवे सुरंग सीकर जापान में है। जो 53.85 किलोमीटर लंबी है समुद्र तल से इसकी गहराई 240 मीटर है। महावेली गंगा श्रीलंका की सबसे लंबी नदी है।

यूरोप-: यूराल एवं काकेशस पर्वत एशिया महाद्वीप को यूरोप से पृथक करता है। इस महाद्वीप में 46 देश है यह विश्व का सर्वाधिक नगरीकृत महाद्वीप है। यूरोप को पूरा प्रायद्वीप अरब प्रायद्वीप का भी कहा जाता है। यूरोप

 महाद्वीप उत्तर में उत्तरी ध्रुव सागर दक्षिण में काला सागर तथा पश्चिम में अंध महासागर से घिरा है। यूरोप महाद्वीप यूरोप का सर्वोच्च शिखर (एलबुर्ज 5642 मीटर) रूस में स्थित है अल्पस की सबसे ऊंची चोटी माउंट ब्लैक फ्रांस में है। इटली विश्व का सर्वाधिक अंगूर बजाती उत्पादक देश है फ्रांस को वायनयार्ड और नार्वे को पोटैटो का देश कहते हैं। स्विजरलैंड को यूरोप का खेल का मैदान कहा जाता है। यूरोप का मरीज तुर्की को कहते हैं यह काला सागर एवं भूमध्य सागर के मध्य अवस्थित है। मरमरा सागर तुर्की और एशियाई भाग को यूरोप भाग से अलग करता है। यूरोप में पो नदी को इटली की गंगा कहा जाता है फ्रांस की सीन नदी इंग्लिश चैनल में गिरती है मास्को को पांच सागरों का पतन कहा जाता है यह है कैस्पियन सागर, काला सागर,  बाल्टिक सागर, खेत सागर, लड़ोगा सागर।

उत्तरी अमेरिका-: उत्तरी अमेरिका विश्व का तीसरा बड़ा महाद्वीप है। जिसका क्षेत्रफल 2 करोड़ 42 लाख 55 हजार वर्ग किमी है। उत्तरी अमेरिका, मध्य अमेरिका एवं  अरेबियन सागरीय क्षेत्र में कुल 29 देश हैं। इसकी खोज सन 1442 ईसवी में कोलंबस द्वारा की गई थी। अतः इसे नई दुनिया कहा जाता है। 100 डिग्री पश्चिमी देशांतर रेखा इस महादेश के मध्य से गुजरती है उत्तरी अमेरिका का नाम पर अमेरिको वेस्पुस्सी नामक सहयात्री के नाम पर अमेरिका पड़ा। पनामा नहर उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका को जोड़ती है जिससे अन्य तथा प्रशांत महासागर के बीच जहाजों का यातायात सुगम हो जाता है उत्तरी अमेरिका के मूल निवासियों में ,रेड इंडियन, कहते हैं इनका घर बर्फ का बना होता है जिसे इग्लू कहते हैं। रेडियर कुत्ते का उपयोग स्लेज गाड़ी को खींचने के लिए करते हैं मछली की खाल और  हड्डी से नाव बनाई जाती है। जिसे कयाक कहा जाता है उनका हथियार हारपून कहलाता है।

दक्षिणी अमेरिका-: दक्षिणी अमेरिका का अधिकांश विस्तार दक्षिणी गोलार्ध में है। यह विश्व का चौथा बड़ा महाद्वीप है।इसका क्षेत्रफ़ल 17798500 वर्ग किमी है। प्रशांत और अलटार्टरिक महासागर के बीच अबस्थित है। यह महाद्वीप पनामा जलसंधि द्वारा उत्तरी अमेरिका से मिला हुआ है इस महाद्वीप के दक्षिणी भाग में टेराडेल फ्युगो नामक द्वीप है जो मुख्य भूमि से मैगलन जलसंधि के द्वारा अलग होता है। इसका दक्षिणतम सीरा हांर्न अंतरीप है। दक्षिणी अमेरिका के ब्राजील में बहने वाली अमेजन नदी विश्व के अपवाह क्षेत्र की दृष्टि से प्रथम नदी है। और इस महादेश की सबसे लंबी नदी है। यह नदी बेसिन ब्राजील के कुछ भागों पेरों के कुछ भागों बोलिविया, इक्वाडोर, कोलंबिया, वेनेज़ुएला के छोटे भाग से अपवाहित होती है दक्षिणी अमेरिका में ब्राजील सर्वाधिक मैगनीज उत्पादन करता है ब्राजील की अमापा खान संसार में मैगनीज की सबसे बड़ी खान है विश्व का सबसे बड़ा मांस निर्यातक देश अर्जेंटीना है दक्षिणी अमेरिका का वह स्थान जहां जाड़ों में वर्षा होती है मध्य चिल्ली है दक्षिण अमेरिका का उष्ण मरुस्थलीय पेंटा गोनिया है ब्राजील का सान्टोस बंदरगाह काफी बंदरगाह के नाम से जाना जाता है।

अफ्रीका-: विश्व का सबसे बड़ा महाद्वीप अफ्रिका है। जो जिब्राल्टर जलसंधि द्वारा यूरोप से पृथक होता है। इसके पूर्व में हिंद महासागर और पश्चिम में अटलांटिक महासागर है अफ्रीका एकमात्र महाद्वीप है जिससे होकर विषुवत वृत्त, मकर व्रत गुजरते हैं अफ्रीका की सबसे बड़ी झील विक्टोरिया से होकर विषुवत रेखा से गुजरती है। और इससे विश्व की सबसे लंबी नदी नील नदी निकलती है। जो सहारा रेगिस्तान से होते हुए भूमध्य सागर में जाकर गिरती है 13 सितंबर 2012 को विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने करीब 90 वर्षों से चले आ रहे अजीजिया लीबिया के अधिकतम तापमान 58 डिग्री सेल्सियस के रिकॉर्ड को निरस्त कर दिया। जिसके कारण अब विश्व का सबसे गर्म स्थान ग्रीनलैंड रेंज मृत् घाटी कैलिफ़ोर्निया (यूएसए) हो गया है। जिसका तापमान 56.7 डिग्री सेल्सियस है जिसका मापन जिब्राल्टर जलसंधि 10 जुलाई 1913इसवी को किया गया था।

ऑस्ट्रेलिया-: यह सबसे छोटा महाद्वीप है जो दक्षिणी गोलार्ध में स्थित है मकर व्रत इस के मध्य से गुजरता है इसे द्वीपीय महाद्वीप में कहते हैं। न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की खोज ओवल तस्मान ने की थी। 1768 ईस्वी में इंग्लैंड से कैप्टन कुक प्रथम बार ऑस्ट्रेलिया गया एवं 1789 तक उसने तीन बार ऑस्ट्रेलिया की यात्रा की इसे भी ऑस्ट्रेलिया की खोज कर्ता के रूप में जाना जाता है। ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासियों को एबोजिस कहते हैं।

ऑस्ट्रेलिया विश्व प्रसिद्ध मेरिनो ऊन का प्रमुख उत्पादक देश है। यह सब विश्व में सर्वाधिक ऊन निर्यातक देश भी है। दूसरा स्थान उन निर्यातक में दक्षिण अफ्रीका का है। ऑस्ट्रेलिया में भेड़ पालन केंद्रों पर काम करने वाले मजदूरों को जकारों कहते हैं। ऑस्ट्रेलिया का सबसे लंबा रेल मार्ग ऑस्ट्रेलियाई ट्रांस कॉन्टिनेंटल रेलमार्ग है जो पर्थ से सिडनी के मध्य स्थित है।

अंटार्कटिक-: यह विश्व का पांचवा बड़ा महाद्वीप है। यह दक्षिणी गोलार्ध में स्थित है। यह वैज्ञानिकों को पृथ्वी के बारे में अधिक जानकारी देने के अनोखे अवसर प्रदान करता है इसीलिए इसे विज्ञान के लिए समर्पित उपमहाद्वीप कहते हैं दक्षिणी ध्रुव पर इस महाद्वीप के लगभग केंद्र दक्षिणी ध्रुव इस महाद्वीप के लगभग केंद्र में स्थित है। इस महाद्वीप की खोज का प्रथम प्रयास अंग्रेज नाविक जेम्स कुक के द्वारा किया गया लेकिन वह इसके मुख्य भूमि तक नहीं पहुंच पाया इस महाद्वीप की मुख्य भूमि की खोज करने का श्रेय अरेबियन बेलीग शासेन को जाता है। जिसने 1820 ईसवी में बोस्टॉक नामक जहाज पर सवार होकर इसके मुख्य भूमि तक पहुंचा अंटार्कटिक का 90% भाग सदा बर्फ से ढका रहता है।