टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

भारत में सबसे पहला बैंक कहा पर है।

सबसे पहला बैंक भारत का कहा पर है।

भारत में सबसे पहला बैंक कोलकाता में बनाया गया था और यह बैंक 1770 में बनाया गया था और यह बैंक 19 जुलाई को 1669 को 14 बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया गया था जिनकी जमा पूंजी 50 करोड़ या उससे अधिक थी यह बैंक कोलकाता में बनवाया गया था और चौधरी पंचवर्षीय योजनाओं में इसका योगदान दिया गया था और 15 अप्रैल 1980 को 6 और बाण के बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया गया था जिनक जमा पूंजी 200 करोड़ किया 200 करोड़ से अधिक थी और यह बैंक केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीता नारायण ने स्थापित किया गया था।

भारत में कितनी बैंक हैं और कौन सी बैंक कहां पर है।

1. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया – ( मुम्बई ) 2. पंजाब नेशनल बैंक – ( दिल्ली ) 3. बैंक ऑफ इंडिया – ( मुम्बई ) 4. बैंक ऑफ महाराष्ट्र – (मुम्बई) 5.यूनियन बैंक ऑफ इंडिया – ( मुम्बई )

R B I रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ।

आर बी आई रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया बैंकों का कार्यकाल बहुत समय पुराने से चल रहा है और आरबीआई रिजर्व बैंक की स्थापना शक्तिकांत दास ने की थी और ₹1 के नोट पर वित्त सचिव मंत्री के सिग्नेचर किए जाते हैं आरबीआई रिजर्व बैंक के कालिया देश के केंद्रीय केंद्र में नोटों का निगमन करना देश की आर्थिक नीति का निवारण तथा 1926 ईस्वी में गठित सुल्तानगंज हिलता नियम सीमित द्वारा गठित भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम 1934 के तहत 1 अप्रैल 1935 को कोलकाता में स्थापित किया गया और 1935 को इसका मुख्यालय स्थापित कर दिया गया और 1 जनवरी 1949 को इसके राष्ट्रीयकरण किया गया।

भारत में सभी बैंकों के क्या-क्या लाभ हैं।

भारत में सबसे पहली बैंक कोलकाता में 1770 में बैंक की स्थापना की गई थी 19 जुलाई 1969 को 14 बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया गया था जिंदगी जमा पूंजी 50 करोड़ या 50 करोड से अधिक जमा की गई थी और सभी बैंकों के अब अधिक लाभ उठाया जा रहा है स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यह मुंबई में है और इसकी स्थापना 1955 में हुई थी और इसके अध्यक्ष दिनेश कुमार संरक्षक सबसे बड़ा राष्ट्रीय बैंक है।

अपने दोस्तों को भी शेयर करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

Leave a Comment