प्रधानमंत्री जनधन योजना क्या है ? : इस योजना का लाभ कौन-कौन व्यक्ति ले सकते हैं , यहां देखें आप योजना विवरण

प्रधानमंत्री जन धन योजना अपडेट

प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई है। यह योजना उन गरीब वर्ग के लोगों के लिए शुरू की गई है जिनका बैंक में अभी तक किसी भी प्रकार का कोई खाता नहीं है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के माध्यम से गरीब भारतीय स्टेट बैंक के अलावा अन्य कुछ बैंकों में अपना खाता आसानी से खुलवा सकते हैं। जिन्हें किसी भी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उनके पास बैंक से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई विवरण नहीं होता सरकार के द्वारा लोगों की सहायता करने के लिए प्रधानमंत्री जनधन योजना का आयोजन किया गया है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा जिन व्यक्तियों का खाता प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खुला हुआ होता है उन व्यक्तियों को आर्थिक समस्या आने पर लोन भी दिया जाता है।

      प्रधानमंत्री जनधन योजना गरीब को ध्यान में रखकर बनाई गई है जिससे उनमें बचत की भावना का विकास हो साथ ही उनमें भविष्य की सुरक्षा का अहम भाव जागे प्रधानमंत्री जनधन योजना के लागू होते ही कई तरह के सवाल जवाब शुरू हो गए हैं यह योजना गरीब भारतीयों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। इस योजना के अंतर्गत आर्थिक साक्षरता कार्यक्रम जिसका उद्देश्य आर्थिक साक्षरता को ग्रामीण स्तर तक ले जाता है लाभार्थी के बैंक खाते के माध्यम से उसे सरकार की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत उपलब्ध डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर सुविधा के विस्तार को लाभ पहुंचाया जाएगा।  

प्रधानमंत्री जनधन योजना का उद्देश्य 

प्रधानमंत्री जनधन योजना का मुख्य उद्देश्य देश के सभी व्यक्तियों को बैंक की सुविधा प्रदान करना है। इस योजना के तहत व्यक्ति आवश्यकता पड़ने पर ₹10000 का लोन ले सकते हैं। इस योजना के तहत आप अपने अकाउंट में जीरो बैलेंस भी रख सकते हैं। आपका बैंक खाता बंद नहीं होगा आपातकालीन स्थिति में सरकार इस योजना के तहत व्यक्तियों के खाते में प्रतिमाह ₹500 की धनराशि प्रदान करती है। इस योजना के तहत गरीब व्यक्तियों को बैंकिंग सहायता प्रदान की जाती है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत गरीब व्यक्तियों को जीरो बैलेंस पर बैंक खाता उपलब्ध कराना है। 

  प्रधानमंत्री जनधन योजना का अकाउंट खुलवाने की ऑफलाइन प्रक्रिया 

1 सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा जहाँ जनधन योजना के अंतर्गत अकाउंट खोले जा रहे हो।

2 बैंक में जाने के बाद आपको बैंक संचालक से योजना से संबंधित जानकारी की प्राप्ति करनी होगी।

3 सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद आपको बैंक से फॉर्म लेना होगा।

4 फॉर्म लेने के बाद अब आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी दर्ज करनी है।

5 सभी जानकारी दर्ज करने के बाद अब आपने फॉर्म के साथ मांगे गए दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अटैच करके फॉर्म को बैंक में जमा कर दे।

6 अकाउंट खुल जाने के बाद आपको बैंक से पासबुक मिलेगी।

7 पासबुक मिल जाने के बाद आप बैंक संबंधित सभी लेन देन की प्रकिया को पूर्ण कर सकते है।

आधिकारिक वेबसाइट Click here
योजना का नाम प्रधानमंत्री जनधन योजना
योजना का उद्देश्यगरीबों को बैंकिंग सुविधा प्रदान करना
शुरू की गईभारत सरकार द्वारा

प्रधानमंत्री जनधन योजना विवरण

आप सभी व्यक्तियों को जानकारी होगी कि पहले गरीब व्यक्तियों को बैंक में खाता खुलवाने में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता था लेकिन अब केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जनधन योजना चलाई गई है इस योजना के तहत जो व्यक्ति आर्थिक समस्या के कारण अपना बैंक में खाता नहीं खुलवा सकते थे वह इस योजना के तहत अब अपना खाता आसानी से खुलवा सकते हैं इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब व्यक्तियों को बैंकिंग सुविधा प्रदान करना है यदि आप भी इस योजना के तहत अपना खाता खुलवाना चाहते हैं तो आप ऊपर दी गई जानकारी को पढ़कर अपना खाता आसानी से खुलवा सकते हैं। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर सभी धारकों के खाते में 500 या 1000 रुपए की किस्त भी डाल दी जाती है जिससे कि वह अपने घर का जीवन यापन ठीक प्रकार से कर सके।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment