पीएम किसान सम्मान निधि मोबाइल नंबर से कैसे चेक करें. @pmkisan.gov.in

पीएम किसान सम्मान निधि मोबाइल नंबर से कैसे चेक करें.

pm Kisan Samman Nidhi : पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त सभी किसानों के मोबाइल नंबर के माध्यम से चेक कर सकते हैं अगर आपने अपने आधार कार्ड / अपने किसान सम्मान निधि योजना से अपना मोबाइल नंबर लिंक करवा रखा है। आपने केवाईसी पूरी करवा रखी है तो आप अपनी 12वीं किस्त अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से बहुत ही आसानी से चेक कर पाएंगे इसके बारे में आपको पूर्ण विस्तार से निम्नलिखित लेख में बताया गया है.

इसके लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in को ओपन कर लेना वेबसाइट ओपन होने के बाद आपने चित्र में देखते हैं. वहां पर Beneficiary Status देखने का विल्कप मिलेगा उस पर क्लिक कीजिएगा.

Beneficiary Status

Beneficiary Status स्टेटस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने सीधा मोबाइल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से डाटा चेक करने का ऑप्शन मिलेगा. आपको वहां पर मोबाइल नंबर वाले ऑप्शन पर ठीक करना है उसके बाद में नंबर डाल कर कैप्चा कोड को भर लेना है. जैसा कि आपको नीचे चित्र में दिखाया गया.

मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड

मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरne के बाद आपको Get Data पर क्लिक कर देना है. जैसे आप वहां पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपकी पूरी जानकारी आ जाएगी इसमें आपकी सभी किस्त की जानकारी दी गई होगी. आप वहां से चेक कर सकते हैं आप की किस्त कब और किस खाते में जारी की गई है अगर आपको यह जानकारी करना है तो इस जानकारी को अन्य किसान भाइयों के साथ साझा कीजिएगा.

1 thought on “पीएम किसान सम्मान निधि मोबाइल नंबर से कैसे चेक करें. @pmkisan.gov.in”

Leave a Comment