टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

दिल्ली नोएडा भूकंप आदि जिलों में।

मुरादाबाद जिले में 8:00PM पर भूकंप।

दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर से भूकंप का झटका महसूस किया गया है। नोएडा, गाजियाबाद समेत कई शहरों में झटके महसूस किए गए हैं। दिल्ली में एक हफ्ते में दूसरी बार भूकंप आया है राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में एक बार फिर से धरती हिली है। शनिवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। एक हफ्ते में दूसरी बार राजधानी में भूकंप का झटका महसूस किया गया है। इससे पहले आज ही उत्तराखंड में भी भूकंप आया था।

भूकंप आने पर क्या क्या करना चाहिए।

दिल्ली से सटे नोएडा, गाजियाबाद समेत कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। वहीं, उत्तराखंड के पौड़ी, टिहरी, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में भूकंप का झटका महसूस किया गया।

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.5 मापी गई है। रिपोर्ट्स के अनुसार, राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में तकरीबन 20 सेकंड तक झटकों को लोगों ने महसूस किया।  

मुरादाबाद जिले में भूकंप आने पर बिल्डिंग से बाहर।

भूकंप आने पर अकसर ही हम घर से बाहर भागने की कोशिश करते हैं, लेकिन ऐसा तुरंत संभव नहीं हो पाता। ऐसे में भूकंप आने के बाद अगर आप घर में हैं तो कोशिश करें कि फर्श पर बैठ जाएं। पास में टेबल या फर्नीचर है तो उसके नीचे बैठकर हाथ से सिर को ढक लेना चाहिए। इस दौरान घर के अंदर ही रहें और बाहर न निकलें। बिजली के सभी स्विच को बंद कर देना चाहिए। आप घर से बाहर है तो कोशिश करें कि ऊंची इमारतों और बिजली के खंभों से दूर रहें। भूकंप के दौरान लिफ्ट का इस्तेमाल भी करने से बचें।

अपने दोस्तों को भी शेयर करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

Leave a Comment