टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं।

जाने डीएल ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी।

यूपी ड्राइविंग लाइसेंस के बारे में जानकारी प्राप्त होना बहुत ही आवश्यक है Driving licence नियम सभी राज्यों में लागू है सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस का डिजिटलीकरण करने की प्रक्रिया है। यह उत्तर प्रदेश के अलावा भी अन्य सभी राज्यों में भी शुरू कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन , एप्लीकेशन फॉर्म की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। यदि आपके पास कोई भी गाड़ी कार,बाइक,स्कूटी, ट्रक आदि है तो आपको उसका लाइसेंस बनवाना उत्तर प्रदेश ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के निवासी हैं।

उत्तर प्रदेश ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन – Uttar Pradesh online driving licence –

ड्राइविंग लाइसेंस हमारे लिए एक तरीके का पहचान पत्र होता है पहले हम ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस यानि RTO ऑफिस जाते थे जिसके पश्चात हमें वहां एक फॉर्म भरना है और उसे जमा करने के बाद हमारा टेस्ट होता है जिसके लिए हमको ट्रेफिक नियमों की जानकारी होनी जरुरी है और टेस्ट में पास होना भी अनिवार्य है इसके बाद हमें लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाता है , इसके बाद फिर से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना होता है जिसमे गाड़ी चलवाने के टेस्ट होता है जिसके पश्चात आपके घर के पते पर 10 दिन बाद आपका ड्राइविंग लाइसेंस बन कर भेज दिया जाता है परन्तु अब केंद्र सरकार द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस के लिए परिवहन राजमार्ग की ऑफिसियल वेबसाइट  पर आवेदन कर सकते हैं। Uttar Pradesh Online Driving licence बनाना शुरू कर दिया गया है जिसे हम घर बैठ कर बना सकते हैं और आपको केवल निश्चित दिन आरटीओ कार्यालय में जा कर टेस्ट देना है। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया आपको नीचे दी गयी है इसे ध्यान पूर्वक पढ़ें।

Uttar Pradesh driving licence online

यूपी ड्राइविंग लाइसेंस के बारे में जानकारी प्राप्त होना बहुत ही आवश्यक है Driving licence नियम सभी राज्यों में लागू है सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस का डिजिटलीकरण करने की प्रक्रिया है। यह उत्तर प्रदेश के अलावा भी अन्य सभी राज्यों में भी शुरू कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन , एप्लीकेशन फॉर्म की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। यदि आपके पास कोई भी गाड़ी ( कार,बाइक,स्कूटी, ट्रक आदि) है तो आपको उसका लाइसेंस बनवाना अनिवार्य है।

यूपी ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन: UP DL Apply Driving License

उत्तर प्रदेश ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन – Uttar Pradesh Online Driving licence

 हमारे लिए एक तरीके का पहचान पत्र होता है पहले हम ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए यानि RTO ऑफिस जाते थे जिसके पश्चात हमें वहां एक फॉर्म भरना है और उसे जमा करने के बाद हमारा टेस्ट होता है जिसके लिए हमको ट्रेफिक नियमों की जानकारी होनी जरुरी है और टेस्ट में पास होना भी अनिवार्य है इसके बाद हमें लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाता है , इसके बाद फिर से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना होता है जिसमे गाड़ी चलवाने के टेस्ट होता है जिसके पश्चात आपके घर के पते पर 10 दिन बाद आपका ड्राइविंग लाइसेंस बन कर भेज दिया जा रहा

परन्तु अब केंद्र सरकार द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस के लिए परिवहन राजमार्ग की ऑफिसियल वेबसाइट  पर आवेदन कर सकते हैं। Uttar Pradesh Online Driving licence बनाना शुरू कर दिया गया है जिसे हम घर बैठ कर बना सकते हैं और आपको केवल निश्चित दिन आरटीओ कार्यालय में जा कर टेस्ट देना है। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया आपको नीचे दी गयी है इसे ध्यान पूर्वक पढ़ें।

आर्टिकलउत्तर प्रदेश ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन
मंत्रालयसड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा
विभागपरिवहन
आवेदनऑनलाइन
वेबसाइटSvresults.in
राज्यउत्तर प्रदेश द्वारा

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

डीएल बनाने के लिए हमें कुछ आवश्यक पात्रताओं की आवश्यकता होती है जिनको हमें पहले से ही तैयार कर के रखना पड़ता है इसकी जानकारी आपको नीचे दी गयी सूची में बतायी गयी है इसे ध्यान पूर्वक पढ़ें।

Rate list of fees for getting driving license in Uttar Pradesh

क्र संख्यालाइसेंस के प्रकारफीस विवरण
1वाहन के प्रत्येक वर्ग के लिए लर्नर लाइसेंस प्रदान करना30 रूपए
2स्मार्ट कार्ड पर स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस200 रूपए
3अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट (on paper)500 रूपए
4स्मार्ट कार्ड पर ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण250 रूपए
5वाहन के प्रत्येक वर्ग के लिए ड्राइविंग टेस्ट50 रूपए
6स्मार्ट कार्ड डीएल पर वाहन के नए वर्ग का अनुमोदन200 रूपए
7अनुग्रह अवधि समाप्त होने के बाद स्मार्ट कार्ड पर डीएल का नवीनीकरणRs 200.00 + penalty @ Rs 50 per year or part thereo

यूपी का ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का मुख्य उद्देश्य ये है राज्य को हर प्रकार की सुविधाएं प्रदान करना है ताकि उन्हें आगे होने वाली किसी परेशानी का सामना न करना पड़े यदि व्यक्ति के पास गाड़ी चलाने का प्रमाण हो की उसे गाड़ी चलानी आती है यह एक पहचान पत्र का काम करता है जैसा की हम जानते हैं कि हमें बहुत से कागजातों की जरूरत पड़ती है जिनके बिना हमें बहुत सी कठिनाइयाँ होती है इसी प्रकार से ड्राइविंग लाइसेंस भी हैं जिसे बनाना हमारे लिए अति आवश्यक होता है यदि किसी कारण से हमारी गाड़ी कहीं फंस जाती है जैसे एक्सीडेंट केस में या ट्रेफिक नियमों का पालन न करने में, और यदि हमारे पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो हम पर पुलिस करवाई हो सकती है इन सब समस्याओं से बचने के लिए हमें ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती है।

अपने दोस्तों को भी शेयर करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

Leave a Comment