छात्रवृत्ति और फीस भरपाई के ऑनलाइन आवेदन का आखिरी मौका, जानिए नई डेट

छात्रवृत्ति व फीस भरपाई के ऑनलाइन आवेदन से अब तक वंचित रहे छात्र-छात्राओं को अभी एक और मौका मिल सकता है। समाज कल्याण विभाग की ओर से इस बारे अनुमति मांगी गयी है। अगर शासन से अनुमति मिल गयी तो 10 जनवरी तक छात्रवृत्ति और फीस भरपाई से वंचित छात्र-छात्राएं ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

यह सुविधा अनुसूचित जाति-जनजाति, ओबीसी, अल्पसंख्यक और सामान्य वर्ग के गरीब छात्र-छात्राओं सभी को मिलेगी। ऐसे छात्र-छात्राओं के लिए तीसरी समय सारिणी जारी होगी। इसके तहत ऐसे छात्र-छात्राओं को 25 मार्च तक छात्रवृत्ति व फीस भरपाई की राशि उनके आधार लिंक्ड बैंक खातों में हस्तांतरित की जाएगी। सरकार की इस तीसरी समय सारिणी से करीब एक लाख वंचित छात्र-छात्राओं को लाभ मिल सकता है। इनमें से कुछ शिक्षण संस्थाओं के ऐसे छात्र-छात्राएं हैं जिनके अगली कक्षाओं के लिए रिजल्द अभी जारी हो रहे हैं या जारी किये जाने की प्रक्रिया में हैं। कुछ शिक्षण ऐसी हैं जिनके पाठ्यक्रम मास्टर डेटा में शामिल नहीं हो पाए हैं।
उधर दूसरी समय सारिणी के तहत 30 नवम्बर तक जिन छात्र-छात्राओं ने आनलाइन आवेदन किया होगा उन्हें 28 दिसम्बर तक छात्रवृत्ति व फीस भरपाई की राशि मिल जाएगी। समाज कल्याण निदेशालय से मिली जानकारी के अनुसार सभी वर्गों के ऐसे अब तक ऐसे 45 लाख 70 हजार 726 आनलाइन आवेदन शिक्षण संस्थाओं से अग्रसारित किये जा चुके हैं।

पहली समय सारिणी के तहत जिन छात्र-छात्राओं ने 11 नवम्बर तक आनलाइन आवेदन किये और शिक्षण संस्थाओं ने अग्रसारित किये, उनके बैंक खातों में छात्रवृत्ति व फीस भरपाई की राशि हस्तांतरित की जा रही है। इनमें 698954 छात्र-छात्राएं ओबीसी के, 359183 अनुसूचित जाति के, 696 जनजाति के और 96115 अल्पसंख्यक हैं।

इनमें से 89381 छात्र-छात्राओं को दो अक्तूबर को ही छात्रवृत्ति व फीस भरपाई की राशि भेजी जा चुकी है। इनमें प्री मैट्रिक यानि कक्षा नौव दस के 583917 छात्र-छात्राएं हैं। इन्हें तीन हजार रूपये की छात्रवृत्ति मिलती है। इनमें से 76187 को दो अक्तूबर को राशि दी जा चुकी है। कक्षा ग्यारह-बारह व अन्य पाठ्यक्रमों के कुल 78497 छात्र-छात्राओं को भी छात्रवृत्ति व फीस भरपाई की राशि भेजी जा चुकी है जिनमेंसे 13197 को दो अक्तूबर को मिल चुकी है।