टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

चुम्बकत्व(Magnetism) क्या होता है।

चुंबकत्व

जैसे कि हम जानते हैं की प्रकृति में पाए जाने वाले पदार्थों का वह विशिष्ट गुण जिसके कारण वह लोहा तत्व निखिल तथा कोबाल्ट आदि को आकर्षित कर लेता है या हमारे प्रकृति में पाए जाने वाले छोटे-छोटे पदार्थ का विशिष्ट गुण और तत्व को चुंबक कहते हैं चुंबक हमारे दैनिक जीवन में बहुत उपयोग किया जा रहा है जिसके बारे में हम जान ही नहीं पाते कि चुंबक क्या होता है आओ और जानकारी पायनियर चुंबक के बारे में

प्राकृतिक चुंबक के बारे मैं जाने

अब से पहले हमारी प्रकृति में चुंबक लोहे का अयस्क मैग्नेट मैग्नाइट है इसे लोड स्टोन भी कहते हैं हमारे दैनिक जीवन में प्रकृति चुंबक का उपयोग किया जाता है इनकी आकृति अनिश्चित एवं आकर्षण क्षीण होता है हमारे देश में चुंबक का अधिक उपयोग किया जाता है और चुंबक जिस प्रकार टूट जाती है फिर वह उस साइड से नहीं जुड़ती जिस साइड से टूट जाती है अगर किसी चुंबक को हाथ में लेकर तोड़ना जैसे वह टूट जाए ठीक उसी प्रकार से उसे जोड़ने की कोशिश करना चुंबक जुड़ नहीं पाएगी वह अलग साइड से जुड़ जाएगी चुंबक का यही हू गुण आकर्षित करता है।

कृत्रिम चुंबक यह किस प्रकार की चुंबक होती है कितने प्रकार की होती है

हमारी जो कृत्रिम चुंबक होती है वह ठीक प्रकार से निश्चित आकृति एवं अधिक आकर्षण बल वाले होती है और कृत्रिम चुंबक का हमारा देश में बहुत उपयोग किया जाता है कितने में चुंबक के दो गुण होते हैं

१. स्थाई चुंबक : यह इस्पात के बने होते हैं वर्तमान में स्थाई चुंबक अलनिको नामक मिश्र धातु के बनाए जाते हैं। कोबाल्ट। २. अस्थाई चुंबक: यह चुंबक सामान्यतः नरम लोहे से बनाई जाती है इसमें लोहे को पिघलाकर एक द्रव के रूप में लाया जाता है जिससे चुंबक बनाई जाती है।

चुंबकीय क्षेत्र

किसी चुंबक के चारों ओर स्थित चुंबक प्रभाव का ऐसा क्षेत्र जिसमें चुंबकीय बलों का आवास होता हो वह क्षेत्र चुंबक का क्षेत्र कहलाता है चुंबक का वह क्षेत्र एक सदिश राशि की बातें होता है और चुंबकीय क्षेत्र की रेखाओं की जो दिशा होती है वह दिशा उत्तर दक्षिण होती है लेकिन चुंबक के अंदर इसकी दिशा दक्षिण से उत्तर की ओर होती है यह चुंबक की हकीकत होती है।

अपने दोस्तों को भी शेयर करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

Leave a Comment