ई – श्रम कार्ड योजना का लाभ किन किन व्यक्तियों को दिया जाएगा , आप इस योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं।

ई – श्रम कार्ड योजना अपडेट

केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा गरीब व्यक्तियों के लिए समय-समय पर सरकारी योजनाओं की शुरुआत होती रहती है इस योजना के तहत गरीब व्यक्तियों को समय-समय पर कई तरह के लाभ दिए जाते हैं केंद्र सरकार द्वारा कुछ समय पहले ई-श्रम कार्ड योजना की शुरुआत की गई थी इस योजना के तहत केंद्र सरकार असंगठित क्षेत्र एवं गरीबी रेखा से नीचे आने वाले व्यक्तियों को इस योजना का लाभ दिया जाता है। इसके तहत केंद्र सरकार सभी धारकों को समय-समय पर आर्थिक रूप से मदद दी जाती है यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप इस योजना का लाभ बहुत ही आसानी से ले सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ वही व्यक्ति ले सकते हैं जो किसी संगठित क्षेत्र में कार्य करते हैं जैसे रिक्शा चालक, ठेला चलाने वाले , सब्जी बेचने वाले, मोची , मिस्त्री आदि व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकते हैं इस योजना के तहत व्यक्तियों को एक ई-श्रम कार्ड प्रदान किया जाता है। जिसके तहत व्यक्तियों को समय-समय पर आर्थिक रूप से मदद दी जाती है।

E – Shram Card Highlight 

श्रम कार्ड योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले व्यक्तियों को आर्थिक रूप से मदद करना है इस योजना के तहत केंद्र सरकार श्रम कार्ड धारकों को आपातकाल स्थिति में ₹1000 श्रम कार्ड धारक के खाते में ऑनलाइन माध्यम से भेज दिए जाते हैं जिससे कि वह व्यक्ति अपने घर का खर्च ठीक प्रकार से चला सके क्योंकि आपातकाल स्थिति में असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले व्यक्तियों को रोजगार नहीं मिलता इस कारण से केंद्र सरकार गरीब व्यक्तियों को आर्थिक रूप से मदद देती रहती है जिससे कि वह अपना जीवन यापन ठीक प्रकार से करते रहे। इस योजना का लाभ वही व्यक्ति ले सकते हैं जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं एवं जो असंगठित क्षेत्र में कार्य करते हैं। 

ई – श्रम कार्ड कैसे ऑनलाइन करे  

जो व्यक्ति अपना नया ई – श्रम कार्ड बनवाना चाहते हैं वह नीचे दिए गए इस स्टेप को फॉलो करके अपना नया श्रम कार्ड आसानी से बना सकते हैं। 

आपको सबसे पहले ई- श्रम कार्ड योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

आधिकारिक वेबसाइट : eshram.gov.in

आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर जाने के बाद आपको वहां पर Online Registration का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

उस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक दूसरा पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको कुछ जानकारी भरनी होगी। 

सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है। 

आपको वहा पर कुछ दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे। 

उसके बाद आपका नया ई श्रम कार्ड बन जाएगा। 

आप उसके बाद अपने ई श्रम कार्ड को डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट भी निकलवा सकते हैं। 

E Shram Card के लिए पात्रता 

यदि आप अपना ही श्रम कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको निम्न पात्रता को पूरा करना होगा इसके बाद ही आपका श्रम कार्ड बन सकता है। 

आवेदक असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाला होना चाहिए। 

आवेदक पहले से किसी सरकारी योजना का लाभ ना ले रहा हो 

आवेदक आर्थिक रूप से कमजोर होना चाहिए। 

आवेदक किसी लाभ के पद पर ना होना चाहिए। 

आवेदक भारत का मूल निवासी होना चाहिए 

आवेदक की आयु 10 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।  

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment