टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें : list jari yahan per check Karen

ई श्रम कार्ड भुगतान स्थिति कैसे जांचें: नमस्कार दोस्तों, अगर आपको श्रमिक कार्ड का पैसा नहीं मिला है या आप चेक करना चाहते हैं कि पैसा आपके खाते में आया है या नहीं। तो यह लेख आप सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, सरकार ने सभी लेबर कार्ड धारकों को 1000 की दो किश्तों में 2000 देने की घोषणा की थी। जिसकी पहली किस्त लगभग सभी लोगों को मिल चुकी है और जल्द ही दूसरी किस्त भी मिल सकती है। तो आज हम आपको ई लेबर कार्ड की नई किश्त चेक करने का बेहद आसान तरीका बताते हैं।

आज भी देश में कई ऐसे लोग हैं जिनका मोबाइल नंबर उनके बैंक खाते से लिंक नहीं है, जिससे लेबर कार्ड के पैसे का पता नहीं चल पाता है. और बार-बार चेक करवाने के लिए वे बैंक या ग्राहक सेवा केंद्र जाते हैं इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ऐसी आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की है. जिसमें देश के सभी श्रमिक कार्ड धारक घर बैठे मोबाइल से पैसे चेक कर सकते हैं। तो चलिए ज्यादा समय न लेते हुए ई श्रम कार्ड की भुगतान स्थिति की जांच करने की प्रक्रिया को चरण दर चरण समझाते हैं।

  • सबसे पहले श्रम कार्ड के पैसा चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmfs.nic.in को ओपन करना होगा अगर आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
  • लिंक में जाने के बाद सरकार की वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे आपको know your payments के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद श्रमिक कार्ड के पैसा चेक करने का फॉर्म खुल जायेगा जिसके सबसे ऊपर वाले बॉक्स में आपके जिस बैंक में खाता खुला है उस बैंक का नाम भरना है।
  • बैंक का नाम भरने के बाद बैंक खाता नंबर भरना है फिर नीचे वाले बॉक्स में कन्फर्म करने के लिए फिर से बैंक खाता नंबर भरना है।
  • बैंक खाता नंबर भरने के बाद कैप्चा कोड भरकर send OTP on registered mobile no. के ऑप्शन को सेलेक्ट कर देना है।
  • इसके बाद आपके बैंक खाता में कितना पैसा है एवं कब कब आया है सभी का विवरण SMS के द्वारा भेज दिया जायेगा जिसे आप इनबॉक्स को ओपन करके देख सकते है।
  • इस प्रकार आप घर बैठे मोबाइल से ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते है और बैंक के चक्कर लगाने से बच सकते है।

ई श्रम कार्ड के पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmfs.nic.in को ओपन करना होगा इसके बाद know your payments के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है फिर आपका जिस बैंक में खाता खुला है उस बैंक का नाम एवं खाता नंबर भरना है फिर कैप्चा कोड भरकर send OTP on registered mobile no. के ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर आपके बैंक खाता में कितना पैसा है SMS के द्वारा भेज दिया जायेगा जिसे आप इनबॉक्स को ओपन करके देख सकते है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

ई श्रम कार्ड डाउनलोड कैसे करे मोबाइल से ?

श्रम विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट eshram.gov.in को ओपन करके मोबाइल से श्रमिक कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

ई श्रम कार्ड से क्या क्या लाभ मिलते है ?

ई श्रम कार्ड से रोजगार मिलता है फ्री साइकिल मिलता है 2 लाख दुर्घटना बीमा कन्या विवाह प्रोत्साहन राशि 12 तक फ्री पढाई ऐसे ही कई सरकारी योजना के लाभ मिलते है।

ई श्रम कार्ड की नई किस्त कैसे चेक करे ?

सरकार की वेबसाइट pmfs.nic.in को ओपन करना होगा फिर know your payments के ऑप्शन को सेलेक्ट करके घर बैठे श्रमिक कार्ड का पैसा चेक कर सकते है।

ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें , इसके बारे में हमने यहाँ पर विस्तार से बताया है उम्मीद है आप लोगो को यह जानकारी समझ आ गई होगी। और ई श्रम कार्ड का पेमेंट स्टेटस चेक करने में कोई परेशानी नहीं होगी यदि आर्टिकल समझ नहीं आ रहे है तो कमेंट करके पूछ सकते है तुरंत समस्या का समाधान हो जायेगा।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसे ही नई – नई योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल सके। यह जानकारी सभी लोगो के लिए महत्वपूर्ण है इसे शेयर जरूर करे धन्यवाद।Categories

अपने दोस्तों को भी शेयर करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

Leave a Comment