ई श्रम कार्ड के 1000 रुपए की नई क़िस्त जारी, यहाँ से पेमेंट लिस्ट चेक करें

भारत सरकार के द्वारा ई श्रम कार्ड पोर्टल को लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से ऐसे मजदूर जो असंगठित क्षेत्र में श्रम करते है वह ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन पूरा कराकर ई-श्रम कार्ड को बनवा सकते है। यह ई श्रम कार्ड श्रमिको के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है और यह दस्तावेज उनके लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

जिन श्रमिको के पास पहले से ई श्रम कार्ड उपलव्ध है उनके लिए भारत सरकार की तरफ से प्रत्येक ₹1000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। अगर आप भी संगठित क्षेत्र में मजदूरी करते हैं तो आपको भी ई-श्रम कार्ड बनवाना चाहिए जिससे आपको भी सरकार की ओर से मिलने वाला आर्थिक लाभ प्राप्त हो सके।

ई श्रम कार्ड का लाभ प्राप्त करने हेतु जिन श्रमिको ने इसके आवेदन कर दिए थे उनके लिए आर्टिकल बहुत जानकारी पूर्ण होने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल में ई-श्रम कार्ड लिस्ट की विस्तृत जानकारी को बताया गया है जो ई-श्रम कार्ड आवेदको को जान लेना जरूरी है और यह तभी संभव है जब आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ेंगे।

EShram Card List

केंद्र सरकार के तत्वाधान में ई-श्रम कार्ड लिस्ट को जारी कर दिया गया है। सरकार के द्वारा इस लिस्ट में केवल उन्हीं श्रमिकों को शामिल किया गया है जिसे इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना के लाभ प्राप्त करने के बाद श्रमिक अपना भरण पोषण कर सकते है। लेकिन इस योजना का लाभ तभी मिलेगा जब आपका नाम इस लिस्ट में शामिल किया जाएगा इसलिए आपको ई श्रम कार्ड लिस्ट को चेक करना जरूरी है।

ई श्रम कार्ड लिस्ट में शामिल श्रमिको को 1000 रुपए की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवा दी जाएगी जो उन्हें हर माह मिलने वाली है। ई श्रम कार्ड लिस्ट में नाम आ जाने के बाद से ही इसका लाभ मिलना शुरू हो जाएगा और यह लाभ आपको बैंकिंग सुविधा के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा मतलब सहायता राशि आपके बैंक खाते में पहुंचा दी जाएगी जिसे आप आसानी से प्राप्त कर सकते है।

ई श्रम कार्ड योजना कार्ड हेतु आवश्यक दस्तावेज़

अगर आपके पास अभी तक ई श्रम कार्ड नहीं है तो आपको ई-श्रम कार्ड बनवाने हेतु दिए हुए सभी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो इस प्रकार हैं :-

  • आवेदन करने वाले श्रमिक का आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि।

ई श्रम कार्ड लिस्ट का उद्देश्य

भारत सरकार का ई-श्रम कार्ड लिस्ट को जारी करने का उद्देश्य साफ है कि अधिक से अधिक पात्र श्रमिकों को इस लिस्ट में शामिल किया जाए और उन्हें वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाए जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो और उनका भरण पोषण हो सके। सरकार का उद्देश्य श्रमिकों का विकास करना है और उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान कर उन्हें सशक्त एवं आज के समय के प्रति जागरूक करना है जिससे वे समाज में आगे बढ़ सकें।

ई श्रम कार्ड के लाभ

  • भारत सरकार की तरफ से श्रमिको के लिए 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा भी दिया जाता है।
  • ऐसे श्रमिक जिनका नाम ई श्रम कार्ड लिस्ट में सम्मिलित होता है उसे प्रतिमाह वित्तीय सहायता प्राप्त होने लगती है।
  • 60 वर्ष से अधिक आयु के श्रमिको को 3,000 रुपये मासिक तौर पर पेंशन भी दी जाती है।
  • संबंधित योजना के अंतर्गत कार्ड होने से प्रतिमाह लाभ तो मिलता है इसके अलावा अन्य ऐसी योजनाओ का भी लाभ प्रदान किया जाता है जो सरकार के द्वारा संचालित की जाती है।

ई श्रम कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?

अपना नाम ई श्रम कार्ड लिस्ट में देखने में लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा :-

  • आपको सबसे पहले संबंधित योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • अब होम पेज खुल जाएगा जहा पर ई-श्रम कार्ड का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।
  • आपके द्वारा क्लिक करने पर अब सामने एक स्टेटस पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको ओपन हुए न्यू पेज में पंजीकृत मोबाइल नंबर को दर्ज कर देना है।
  • इसके बाद आपको Search वाला ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • आप जैसे ही क्लिक करेंगे उसके तुरंत बाद एक लिस्ट आपके समक्ष ओपन हो जाएगी।
  • प्रदर्शित हो रही इस लिस्ट में आप अपना नाम आसानी से देख सकेंगे।

अगर आपका नाम ई श्रम कार्ड लिस्ट में मौजूद होगा तो आपको भी इस योजना के अंतर्गत 1000 रुपए प्रतिमाह की सहायता प्राप्त होने लगेगी और आपको भी इसका लाभ मिलना प्रारंभ हो जाएगा हम उम्मीद करते है की अब आप उल्लेख की गई जानकारी के अनुसार लिस्ट में अपना नाम चेक कर पाएंगे।Categories

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment