ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की नई क़िस्त हुई जारी, आ गया सबके खाते में पैसा, यहाँ से लिस्ट चेक करें

केंद्र सरकार के द्वारा अभी हाल ही मे देश के सभी मजदूरो के लिए एक ऐसी योजना की शुरुवात की गयी है जिसके अंतर्गत सरकार के द्वारा मजदूरो को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना को सरकार के द्वारा ई श्रम कार्ड योजना का नाम दिया गया है।

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा मजदूरो को एक कार्ड प्रदान किया जाता है जिसे ई श्रम कार्ड कहा जाता है। यह योजना अभी के समय मे देश के मजदूरो के लिए एक वरदान के समान साबित हो रही है क्योकि इस योजना के अंतर्गत मजदूरो को कई प्रकार की सुविधाए प्रदान की जाती है।

E Shram Card New Payment List 2024

आप भी एक मजदूर है और इस योजना का लाभ लेने की सोच रहे है तो आज आप एकदम सही लेख पर आए है। हमारे आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको “ई – श्रम कार्ड योजना” से अवगत करवाने वाले है। इस लेख मे हम आपको इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले सभी लाभों के बारे मे बताने वाले है।

साथ ही साथ हम आपको यह भी बताने वाले है की आप किस प्रकार से इस योजना का लाभ ले सकते है। यदि आप ऐसा करना चाहते है तो इसके लिए आपको हमारे इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ना होगा, तो चलिये हमारे इस लेख को शुरू करते है और केंद्र सरकार की इस योजना के बारे मे जानकारी लेते है।

ई श्रम कार्ड के अंतर्गत कितनी राशि मिलती है

देश का जो भी मजदूर केंद्र सरकार की इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभार्थी की श्रेणी मे आता है उसको सरकार के द्वारा आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत जो भी राशि मजदूर को प्रदान की जाती है वो सीधे मजदूर के बेंक खाते के अंदर ही आती है। यह योजना मजदूरो के आर्थिक खर्चे के अंदर काफी ज्यादा मदद करती है। इस योजना के अंतर्गत हर एक कार्ड धारक मजदूर को 1000 रूपिये की राशि प्रदान की जाती है।

ई श्रम कार्ड के अंतर्गत अन्य लाभ कौन कौनसे मिलते है

ई श्रम कार्ड योजना के लाभार्थी को सरकार के द्वारा 1000 रूपिये की राशि के अतिरिक्त और भी कई प्रकार के लाभ प्रदान किए जाते है। इस योजना के अंतर्गत मजदूरो को मजदूर पेंशन भी प्रदान की जाती है। योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली पेंशन की राशि मजदूर को 60 साल की आयु के पश्चयात मिलती है। इस योजना के अंतर्गत 3000 रूपिये मजदूर पेंशन के तहत मजदूरो के खाते मे डाले जाते है। इसके साथ ही सरकार की सभी योजनाओ के अंतर्गत कार्ड धारक मजदूर को सबसे पहले लाभ प्रदान किया जाता है।

किन श्रेणी के मजदूरो को लाभ मिलता है

इस योजना के अंतर्गत देश के निम्न वर्ग के मजदूरो को लाभ प्रदान किया जाता है, निम्न श्रेणी के मजदूर वे मजदूर होते है जो की गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे होते है। इस योजना के अंतर्गत दिहाड़ी मजदूर, रेडी वाले, हलवाई, नाई, बड़ाई, रिक्शा वाले ओर भी कई प्रकार के मजदूरो को शामिल किया गया है। योजना का लाभ लेने के लिए सभी मजदूरो को इसके अंतर्गत आवेदन करना होता है।

ई श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करे?

आपके पास मे ई श्रम कार्ड नहीं है और आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको श्रम विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा। श्रम विभाग की इस वैबसाइट पर आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। यदि आप यह प्रक्रिया खुद से नहीं कर पाते है तो आप अपने नजदीकी ई- मित्र केंद्र पर भी जा सकते है।

ई श्रम कार्ड पेमेंट लिस्ट चेक कैसे करें?

यदि आप काफी समय से ई श्रम कार्ड का लाभ ले रहे है लेकिन आपको ई श्रम कार्ड के अंतर्गत मिलने वाले पेमेंट को चेक करने मे दिक्कत होती है, तो आप इसे देखने के लिए हमारे द्वारा बताए गए इन आसान चरणों का पालन कर सकते है। हमारे द्वारा बताए गए आसान चरण कुछ इस प्रकार से है :-

  • इसके लिए आपको सबसे पहले “रोजगार एवं श्रम संसाधन मंत्रालय” की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद मे आपके सामने इस वैबसाइट का “होम पेज” ओपन होगा।
  • वैबसाइट के होम पेज पर आपको “Already Registered? Update” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब इसके बाद मे आपके सामने इसका अगला पेज ओपन होगा, इस पेज मे आपको अपनी जन्म दिनांक दर्ज करनी है।
  • इसके बाद मे ”केप्चा कोड” दर्ज करके आपको “Generate OTP” के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके संबन्धित नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको अगले पेज मे दर्ज करना है।
  • इसके बाद मे आपको “सबमिट” के बटन पर क्लिक करना है।
  • इतना सब करने के बाद मे आपके सामने ई – श्रम कार्ड की पेमेंट लिस्ट खुलकर आ जाएगी, जिसे आप आसानी से देख सकते है।
अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment